चुनाव में कैसे करवाएं निष्पक्ष मतदान, कर्मचारियों काे करवाई रिहर्सल

Shimla News - जिला के अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रक्रिया एवं अन्य कार्यों के संबंध में अधिकारियों के लिए नियमित...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:25 AM IST
Shimla News - how to get fair polls conducting rehearsals to employees
जिला के अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रक्रिया एवं अन्य कार्यों के संबंध में अधिकारियों के लिए नियमित रिहर्सल आयोजित की जा रही है। निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया संपन्न करने के उद्देश्य से मंगलवार काे कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के लिए विभिन्न पीठासीन अधिकारियों, सहायक पीठासीन अधिकारियों एवं पोलिंग अधिकारियों की प्रथम रिहर्सल की गई। कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के सहायक निर्वाचन अधिकारी नीरज गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि निष्पक्ष, पारदर्शी एवं निर्विघ्न चुनाव में विभिन्न कार्यरत अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि वे चुनाव के लिए इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम), वोटर वेरिफायरेबल पेपर आॅडिट ट्रेल (वीवीपैट) एवं अन्य आवश्यक कार्यों को भली-भांति समझें। रिहर्सल के दौरान अधिकारी प्रशन पूछकर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान करें, ताकि 19 मई 2019 को चुनाव कार्य में कोई बाधा न आए। प्रथम रिहर्सल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला में आयोजित की गई। इस अवसर पर निर्वाचन कार्य में संलग्न कर्मियों को डाक मत पत्र भी दिए गए।

703 पीठासीन अधिकारियाें ने लिया भाग प्रथम रिहर्सल में कुल 730 पीठासीन, सहायक पीठासीन एवं पोलिंग अधिकारियों को ईवीएम तथा वीवीपेट का व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इन सभी को ईवीएम मशीनों को जोड़ने एवं सील करने तथा वीवीपैट के साथ अन्य जानकारियां प्रदान की गई। प्रथम रिहर्सल में सुबह के सत्र में 112 पीठासीन अधिकारियों, 89 सहायक पीठासीन अधिकारियों तथा 177 पोलिंग अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। इस सत्र में 42 महिला अधिकारियों को भी प्रशिक्षित किया गया। इन महिला अधिकारियों में नौ पीठासीन अधिकारी, 13 सहायक पीठासीन अधिकारी तथा 20 पोलिंग अधिकारी हैं। शाम के सत्र में 111 पीठासीन अधिकारियों, 91 सहायक पीठासीन अधिकारियों तथा 150 पोलिंग अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। इस सत्र में 11 महिला अधिकारियों ने भी प्रशिक्षण प्राप्त किया। इनमें नौ पीठासीन अधिकारी तथा दो सहायक पीठासीन अधिकारी हैं।

मंगलवार काे कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के लिए विभिन्न पीठासीन अधिकारियों, सहायक पीठासीन अधिकारियों एवं पोलिंग अधिकारियों की प्रथम रिहर्सल की गई।

X
Shimla News - how to get fair polls conducting rehearsals to employees
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना