पुलिस की अांखाें के सामने अवैध कब्जे, अब पुराने बस अड्‌डे पर बैठे तहबाजारी

Shimla News - शहर में तहबाजारियाें के हाैंसले दिन-प्रतिदिन बुलंद हाेते जा रहे हैं। नगर निगम एक अाेर जहां इन्हें स्थायी ठिकाने...

Jan 16, 2020, 07:25 AM IST
Shimla News - illegal occupation in front of the police39s eyes now sitting on the old bus stand
शहर में तहबाजारियाें के हाैंसले दिन-प्रतिदिन बुलंद हाेते जा रहे हैं। नगर निगम एक अाेर जहां इन्हें स्थायी ठिकाने देने के प्रयास में लगा है ताे वहीं ये तहबाजारी माैके का पूरा फायदा उठाकर जहां-तहां दुकानें सजा कर बैठे हैं। पुराना बसस्टेंड में रिपन अस्पताल के ग्राउंड फ्लाेर के ठीक सामने नगर निगम ने एक फ्रूट विक्रेता अाैर मुंगफली बेचने वाले काे बैठने की परमिशन दी थी। पहले पुलिस गुमटी के साथ ही फलाें की दुकान थी लेकिन वहां दिक्कत हुई ताे नगर निगम ने थाेड़ा अागे स्पेस दे दिया जिससे अब ज्यादा दिक्कत हाे रही है।

सवाल उठ रहे हैं कि निगम की नाक के नीचे मनमर्जी से पूरा स्पेस कवर िकया जा रहा है लेकिन इसके बारे में काेई पूछने वाला नहीं है। एेसे में आए दिन शिमला शहर में तहबाजारियों के कब्जे लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। जिससे लोगों को चलने-फिरने में भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वहीं इस संबंध में एमसी के पास भी कई शिकायतें पहुंच रही है। हालांकि नगर निगम द्वारा भी इन्हें हटाया जाता है, लेकिन ये दोबारा से वहीं पर आकर बैठ जाते है, जिससे समस्या और बढ़ जाती है, इतना ही नहीं इनके बैठने से और तहबाजारी भी इसी तरह जगह-जगह बैठ कर सार्वजिनक रास्तों को बाधित करते हैं।

खड़े हाेने के लिए मिले प्राॅपर स्पेस, इसलिए सड़क काे िकया गया था चाैड़ा

बसस्टेंड में अवैध रूप से तहबाजारियाें द्वारा बढ़ाया गया दुकानाें का दायरा

राम बाजार में ताेड़े गए थे अवैध ढारे:शहर में तहबाजारियाें की संख्या काे बढ़ता देख काेर्ट ने पूरे शहर में अतिक्रमण काे हटाने के निगम काे अादेश जारी िकए थे। निगम ने भी काेर्ट के अादेशाें पर राम बाजार एरिया से अतिक्रमण काे हटाया था अाैर पहली बार शहर में एेसी कार्रवाई की गई थी। लेकिन अभी भी तहबाजारियाें काे निगम की कार्रवाई का काेई डर नहीं है। अब 20 जनवरी काे हाेने वाली टीवीसी की बैठक में तहबाजारियाें की फाइनल लिस्ट तैयार की जानी है जिसमें पंजीकृत तहबाजारियाें काे स्थायी ठिकाने दिए जाने हैं।

स्पेस नहीं था, इसलिए िकया गया था चाैड़ा: पुराना बसस्टेंड का यह एरिया जहां से कुसम्प्टी, छाेटा शिमला के लिए बसें लगती है सुबह, दाेपहर अाैर शाम तीनाें समय काफी संख्या में लाेग यहां बसाें के इंतजार में खड़े रहते हैं। इस सड़क की चाैड़ाई पहले बेहद कम थी। लेकिन बाद में यहां लाेगाें काे खड़े हाेने के लिए प्राॅपर जगह मिल सके अाैर साथ बसाें काे माेड़ने में काेई दिक्कत न हाे। लेकिन अब दाेबारा से वही हालत हाे गई है। नगर निगम ने केवल 6x3 स्पेस में ही दुकान लगाने की परमिशन दी है लेकिन इससे कहीं ज्यादा स्पेस बढ़ाया गया है। अाैर ताे अाैर नगर निगम ने तिरपाल लगाने की परमिशन नहीं दी है लेकिन यहां तिरपाल लगाकर पूरा स्पेस कवर कर लिया गया है जिससे लाेगाें काे खड़े हाेने की भी जगह नहीं मिल रही है। नगर निगम के तहबाजारी इंस्पेक्टर अाेपी ठाकुर का कहना है कि तिरपाल लगाने की परमिशन नहीं दी गई है अाैर अगर एेसा है ताे तुरंत माैके पर जाकर कार्रवाई की जाएगी।

X
Shimla News - illegal occupation in front of the police39s eyes now sitting on the old bus stand

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना