नई उद्योग नीति लागू करने से पहले वित्त विभाग की मंजूरी लेगा उद्योग विभाग

Shimla News - प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए नई उद्योग नीति बन कर तैयार हो गई है। पाॅलिसी में निवेशकों को राहत देने के लिए...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:25 AM IST
Shimla News - industry department will approve the finance department before applying new industry policy
प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए नई उद्योग नीति बन कर तैयार हो गई है। पाॅलिसी में निवेशकों को राहत देने के लिए जहां धारा 118 का सरलीकरण किया गया है वहीं नए उद्योग स्थापित करने के लिए एफएअार (फ्लोर एरिया रेशो) बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है। धारा 118 के तहत निवेशक उद्योग स्थापित करने के लिए अाॅनलाइन विभाग को अावेदन कर सकेंगे। विभागों से भी अानलाइन एनअोसी जारी की जाएगी। सभी तरह की औपचारिकताएं पूरी होने के बाद उद्यमियों को भी आनॅ लाइन ही इसकी परमिशन मिलेगी। सिंगल विंडों की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद उद्यमियों को अाॅनलाइन ही इसकी सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी। पाॅलिसी में रजिस्ट्रेशन फीस अौर स्टाॅप ड्यूटी को कम करने का निर्णय लिया गया है।

इस पाॅलिसी को वित्त विभाग को भेजने से पहले उद्योग विभाग मुख्य सचिव को इसकी प्रेजेंटेशन देगा। उन्हें इस पाॅलिसी के बारे में बताया जाएगा। इस पाॅलिसी को अौर अधिक बेहतर बनाने के लिए मुख्य सचिव से भी उनके सुझाव अौर राय ली जाएगी। इसके बाद इस पाॅलिसी को वित्त विभाग की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। वित्त विभाग से मंजूरी मिलने के बाद इसे मंत्रिमंडल की बैठक में पेश किया जाएगा। चुनाव संपन्न होने के बाद इस पाॅलिसी को मंत्रिमंडल की बैठक में पेश किया जाएगा।

अधिकारियों ने अाज इस पाॅलिसी को दिया अंतिम रूप

नई उद्योग नीति को अंतिम रुप देने के लिए अाज सचिवालय में अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार की अध्यक्षता में बैठक अायोजित की गई। इसमें उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ पाॅलिसी पर चर्चा हुई। एसीएस ने हर प्वाइंट पर अधिकारियों से उनकी राय जानी। पाॅलिसी में अौर सुधार लाए जाने की संभावनाओं के बारे विचार विमर्श किया गया। मुख्यमंत्री से मिले अादेशों के बाद प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए संबंधित सभी विभागों को अपनी पाॅलिसी को रिफार्म करने के िलए कहा गया।

X
Shimla News - industry department will approve the finance department before applying new industry policy
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना