• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • Shimla News industry department will talk directly to company owners for setting up cement plant in chamba

चंबा में सीमेंट प्लांट लगाने को कंपनी मालिकों से सीधे बात करेगा उद्योग विभाग

Shimla News - चंबा में सीमेंट प्लांट लगाने के लिए उद्याेग विभाग कंपनी मालिकाें से सीधे बात करेगा। विभाग देश, प्रदेश में स्थापित...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:25 AM IST
Shimla News - industry department will talk directly to company owners for setting up cement plant in chamba
चंबा में सीमेंट प्लांट लगाने के लिए उद्याेग विभाग कंपनी मालिकाें से सीधे बात करेगा। विभाग देश, प्रदेश में स्थापित सभी सीमेंट कंपनियाें काे पत्र जारी कर उन्हें बात करने के लिए अामंत्रित करेगा। इसमें सरकार कंपनियाें से चंबा में सीमेंट प्लांट न लगाने की वजह जानेगी। यहां पर प्लांट लगाने के लिए उन्हें पेश अाने वाली दिक्कताें अाैर उनकी समस्याअाें के बारे में पता लगाया जाएगा कि वह यहां पर काम करने में अपनी रुचि क्याें नहीं दिखा रहे है। सीमेंट कंपनियाें से मिलने वाले सुझाव, उनकी समस्याअाें काे केंद्र अाैर राज्य सरकाराें तक पहुंचाया जाएगा। जाे समस्याएं राज्य सरकार के दूर करने की हाेगी विभाग उसे सरकार से दूर करवाने का हर संभव प्रयास करेगा। इसके अलावा जाे शिकायत अाैर समस्याएं केंद्र स्तर की हाेगी उसे विभाग केंद्र से दूर करने का प्रयास करेगा। विभाग ने यह तय कर दिया है कि चंबा में सीमेंट लगाने के लिए कंपनियाें द्वारा अागे न अाने के पीछे के कारणाें का कंपनी से खुद बात करके पता लगाया जाएगा।

चंबा में सीमेंट प्लांट लगाने के लिए उद्याेग विभाग तीन बार टेंडर काॅल कर चुका है। तीसरी बार सिंगल बिड प्राप्त हाेने के कारण काम सीरे नहीं चढ़ सका। सीमेंट प्लांट लगाने के लिए उद्याेग विभाग काे केंद्र की नई गाईडलाइन काे फाेलाें करना पड़ता है जिसमें ग्लाेबल टेंडर की प्रक्रिया काे अपनाना पड़ता है अाैर यहां पर सीमेंट प्लांट लगाने के लिए अर्नेस्ट मनी 200 कराेड़ रुपए तय की है।

विभाग अब तक तीन बार कर चुका है टेंडर काॅल

2000 कराेड़ रुपए के निवेश अाैर 1500 लाेगों के रोजगार से जुड़ा है मामला

चंबा में सीमेंट प्लांट लगाने का यह मामला 5000 करोड़ के निवेश और 1500 लोगों के रोजगार से जुड़ा हुअा है। हालांकि सरकार ने निवेशकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सड़क और ट्रांसपोर्ट की सुविधा देने का निर्णय भी लिया है। बावजूद इसके काेई भी निवेशक यहां पर सीमेंट प्लांट लगाने में अपनी रुचि नहीं दिखा रहा है। चंबा के तीसा में 900 हैक्टेयर क्षेत्र में यह सीमेंट प्लांट लगाया जाना है। जो सड़क सुविधा से महरुम है। दावा किया जा रहा है कि इस क्षेत्र काे सड़क सुविधा से जाेड़ने के लिए सरकार ने लाेक निर्माण विभाग काे बजट भी जारी कर दिया है।

सरकार ने निर्णय लिया है कि वह निवेशकों को यहां पर माल लाने और ले जाने के लिए ट्रांसपोर्ट की भी सुविधा देगी। बावजूद इसके निवेशक काम करने काे अागे नहीं अा रहे है। चंबा में सीमेंट प्लांट लगाने के लिए उद्याेग विभाग ने अपने नियमों में भी कई बदलाव किए उसके बाद भी बात अागे नहीं बढ़ पा रही है। उद्योग विभाग के निदेशक हंसराज शर्मा ने कहा कि चंबा में सीमेंट प्लांट लगाने के लिए निवेशक सरकार से क्या चाहते है उद्याेग विभाग सीमेंट कंपनियाें से उनकी राय लेगा।

निवेशकों को ट्रांसपोर्ट की सुविधा देने के बाद भी निवेशक नहीं अा रहे अागे

X
Shimla News - industry department will talk directly to company owners for setting up cement plant in chamba
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना