नारकंडा की केबीके फर्म ने नहीं दी 55 लाख की पेमेंट

Shimla News - नारकंडा की केबीके फर्म के आढ़ती ने बागवानों की 55 लाख की पेमेंट नहीं दी है। बागवान काफी समय से आढ़ती के चक्कर काट रहे...

Nov 09, 2019, 07:26 AM IST
नारकंडा की केबीके फर्म के आढ़ती ने बागवानों की 55 लाख की पेमेंट नहीं दी है। बागवान काफी समय से आढ़ती के चक्कर काट रहे हैं लेकिन पेमेंट नहीं जा रही। सेब की पेमेंट न देने के कारण 37 बागवानों ने इस आढ़ती के खिलाफ अब एपीएमसी शिमला को शिकायत दी है। इसके अलावा शिमला जिला में काम कर रहे सात आढ़तियों के खिलाफ भी 27 बागवानों ने अलग से शिकायत दी है।

सेब सीजन खत्म होने के साथ ही बागवानों से धोखाधड़ी के मामले भी सामने आने लगे हैं। हालांकि सेब सीजन जारी रहने तक बागवानों को पेमेंट की आस लगी हुई थी। इसकी वजह यह है कि आढ़ती पहले सेब सीजन खत्म होने पर पेमेंट करने का भरोसे दे रहे थे। लेकिन अब जबकि सेब सीजन खत्म हो गया है तो आढ़ती पेमेंट देने में आनाकानी कर रहे हैं। इसके चलते एपीएमसी तक इन आढ़तियों की शिकायतें पहुंच रही हैं। शिमला जिला में काम कर रहे आठ आढ़तियों के खिलाफ 64 बागवानों अब एपीएमसी को शिकायत दी है। इन आढ़तियों को बागवानों की 96.76 लाख से ज्यादा की पेमेंट पेंडिंग पड़ी हुई है।

शिमला जिला में बागवानों से धोखाधड़ी की सबसे ज्यादा शिकायतें नारकंडा से आ रही है। एपीएमसी को जिन आठ आढ़तियों के बारे में बागवानों ने अब तक शिकायत दी है, उनमें अकेले नारकंडा से ही छह आढ़ती हैं। इन आढ़तियों पर 55 बागवानों की 80,55,789 की सेब की पेमेंट पेंडिंग है। वहीं इनमें से एक ही आढ़ती के पास 37 बागवानों की करीब 51,89,394 लाख की पेमेंट फंसी है। बागवानों ने एपीएमसी को दी शिकायत में कहा है कि कई माह से पेमेंट इस आढ़ती के पास पेंडिंग पड़ी है। वे आढ़ती के पास चक्कर काट रहे हैं, लेकिन आढ़ती तरह-तरह के बहाने बना रहा है। नारकंडा के ही एक अन्य आढ़ती पर नौ बागवानों का करीब 16,48,392 लाख रुपए बकाया है। हालांकि इसके खिलाफ कुमारसैन थाने में एपीएमसी की ओर से केस दर्ज करवाया गया है।

गुम्मा और भट्टाकुफर के एक-एक आढ़ती के खिलाफ भी शिकायत

शिमला के भट्टाकुफर फल मंडी में काम कर रहे एक आढ़ती के अलावा गुम्मा में काम कर रहे एक अन्य आढ़ती के खिलाफ भी कई बागवानों ने शिकायत दी है। भट्टाकुफर में एक आढ़ती के पास पांच बागवानों की 10.46 लाख की पेमेंट फंसी हुई है। इसी तरह गुम्मा के एक आढ़ती के खिलाफ चार बागवानों एपीएमसी को शिकायत दे रखी है। इन बागवानों की 5.73 लाख की पेमेंट आढ़ती नहीं कर रहा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना