किसान सभा बनाएगी 80 हजार नए सदस्य

Shimla News - हिमाचल किसान सभा की राज्य कमेटी की विस्तारित बैठक में अाठ जिलों से आए 45 कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियों माैजूद रहे।...

Feb 15, 2020, 07:25 AM IST
Shimla News - kisan sabha will form 80 thousand new members

हिमाचल किसान सभा की राज्य कमेटी की विस्तारित बैठक में अाठ जिलों से आए 45 कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियों माैजूद रहे। जिसमें 80 हजार नए किसानाें काे जाेड़ने का लक्ष्य तय किया गया। अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय सह सचिव डॉ. विज्जू कृष्णन बतौर प्रभारी शामिल हुए। डॉ. विज्जू ने कहा कि सरकार के एजेंडे में किसान नहीं हैं और इसका अंदाजा हाल ही में पेश किए केंद्रीय बजट से लगाया जा सकता है जिसमें किसानों को ऋण देकर आत्महत्याओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। डॉ. विज्जू ने कहा कि पिछले पांच सालों में देश मे किसान आंदोलन व्यापक पैमाने पर विकसित किए गए थे जिसका प्रतिबंब किसानों के लिए आनन फानन में की गई घोषणाओं के रूप में दिखा। किसान सभा द्वारा किसानों के लिए 5 हजार मासिक पेंशन की मांग करने के एवज में सरकार ने केवल दसवां हिस्सा 500 रुपए ही शुरू की लेकिन वो भी देश मे सिर्फ 25 फीसदी किसानों को ही मिली। किसान सभा के राज्याध्यक्ष डॉ. कुलदीप सिंह तंवर ने कहा कि प्रदेश में खेती को लाभकारी बनाने के लिए सरकार की कोई भी ठोस नीति नहीं है। डॉ. तंवर ने कहा कि प्रदेश में सबसे अधिक किसान सब्जी उत्पादन से जुड़ा है लेकिन सरकार की न तो कोल्ड स्टोरेज की तथा न ही सब्जी आधारित उद्योगों की कोई नीति है। ऊपर से बागवानी में भी आढ़तियों की लूट का शिकार हो रहे हैं।

राज्य सचिव डॉ. ओंकार शाद ने कहा कि सरकार का एपीएमसी पर कोई भी नियंत्रण नहीं है। मिलीभगत से किसान-बागवानों को लूटा जा रहा है। दूध के दाम पानी से भी सस्ते हैं। मनरेगा के तहत न तो पूरा काम मिल रहा है तथा न ही समय पर भुगतान किया जा रहा है। ऐसे में कृषि कैसे लाभकारी होगी।

किसान सभा की बैठक में अाठ जिलों से आए 45 कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियों माैजूद रहे।

X
Shimla News - kisan sabha will form 80 thousand new members

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना