Hindi News »Himachal »Shimla» रोपड़ी गांव में लोगों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी

रोपड़ी गांव में लोगों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी

पेयजल किल्लत से बरसों तक जूझते रहे बैहना पंचायत के रोपड़ी गांव को गत वर्ष उठाऊ पेयजल योजना तो मिल गई। लेकिन विभागीय...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 15, 2018, 02:00 AM IST

  • रोपड़ी गांव में लोगों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी
    +2और स्लाइड देखें
    पेयजल किल्लत से बरसों तक जूझते रहे बैहना पंचायत के रोपड़ी गांव को गत वर्ष उठाऊ पेयजल योजना तो मिल गई। लेकिन विभागीय नजरअंदाजी और ठेकेदार की लेटलतीफी के चलते आज योजना का भंडारण टैंक नहीं बन पाया है। फलस्वरूप कोटनाला के हैंडपंप से रोपड़ी गांव के लिए मोटर द्वारा चालू की उठाऊ पेयजल योजना का पानी ज्यादातर व्यर्थ बह रहा है।

    गांव के रामकृष्ण ठाकुर, कल्याण कातोच, ज्ञान चन्द, हिम्मत राम, गुमत राम, सुरेश कुमार, सुभाष, रोशन आदि का कहना है कि गांव की आबादी करीब 70 है। गांववासी बीते कई सालों से पेयजल किल्लत का सामना कर रहे है। जिनके बाद गत वर्ष विभाग ने कोटनाला के हैंड पम्प से 500 हॉर्स पावर की मोटर जोड़कर पेयजल आपूर्ति शुरू की। ग्रामीणों को पानी पर्याप्त मात्रा में मिलता रहे इसके लिए एक भंडारण टैंक गांव में प्रस्तावित है। करीब एक साल पहले ही जिसके टेंडर होने के बाद काम किसी ठेकेदार को अवार्ड भी कर दिया गया है। लेकिन बीते एक साल में ना तो ठेकेदार ने काम शुरू किया न ही विभाग ने कोई सुध ली। गांव में एक 200 लीटर की टंकी स्थापित कर दी, जिसकी इनलेट तो डेढ़ इंच की है, जबकि आउटलेट आधा इंच की। जिसमे दिनभर करीब 10 हजार लीटर पानी का आवागमन होता है, लेकिन उस रफ्तार से पानी लोगों तक पहुंचता नहीं। फलस्वरूप टंकी भरते ही पानी व्यर्थ बहता रहता है। लोगों ने इस समस्या से निबटने के लिए अपनी अपनी रबर या अलकाथिन की पाइप खरीदी है जिसे टंकी से जोड़कर गुजारा किया जा रहा है। लोगों की मांग है कि विभाग शीघ्र टैंक का निर्माण करवाए,ताकि पानी व्यर्थ न जाए साथ ही लोगों को भी भरपूर पेयजल मिलता रहे।

    इस बारे में आईपीएच के दलाश सब डिवीजन के एसडीओ नरेंद्र नेगी ने माना कि इस टैंक का काम उनके कार्यभार संभालने से काफी पहले दे दिया गया था। जिसकी जानकारी मिलते ही उन्होंने ठेकेदार को इसके शीघ्र निर्माण के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि ठेकेदार अगर एक दो दिन में काम शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। अगर का जल्द काम शुरू नहीं हुआ तो विभाग आगामी कार्यवाही अमल में लाएगा।

    एक साल पहले हुए थे भंडारण टैंक के टेंडर, विभाग और ठेकेदार की लापरवाही से नहीं हुआ काम

    रोपड़ी गांव में पेयजल योजना के भंडारण के लिए स्थापित की गई 200 लीटर की टंकी

  • रोपड़ी गांव में लोगों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी
    +2और स्लाइड देखें
  • रोपड़ी गांव में लोगों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×