• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • स्पीति नदी पर किया जाएगा तटीकरण: मार्केंडा
--Advertisement--

स्पीति नदी पर किया जाएगा तटीकरण: मार्केंडा

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:05 AM IST

Shimla News - कृषि, जनजातीय विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राम लाल मारकण्डा अपने स्पीति दौरे के दौरान स्पीति के रंगरीक...

स्पीति नदी पर किया जाएगा तटीकरण: मार्केंडा
कृषि, जनजातीय विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राम लाल मारकण्डा अपने स्पीति दौरे के दौरान स्पीति के रंगरीक गांव में लगभग 79 लाख की लागत से प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत निर्मित होने वाले बहाव सिंचाई योजना का शिलान्यास किया। रंगरीक में जनसभा को सम्बोधित करते हुए मारकण्डा ने कहा कि ताक्चा से समदो तक स्पीति नदी में मिट्टी कटाव को रोकने हेतु स्पीति नदी तटीकरण किया जाएगा।

राम लाल मारकण्डा ने स्पीति में एक मई व पांच मई तक आयोजित होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारम्भ रंगरीक में बच्चों को एल्बेंडाजोल दवाई खिला कर किया। उन्होने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर सभी 01 से 19 वर्ष के बच्चों को कृमि मुक्त करवानें के लिए सम्पूर्ण जिले में एल्बेंडाजोल दवाई दी जा रही है । उन्होने इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी स्कूलों और आंगनवाडी में उपस्थित बच्चों को यह खुराक देने के निर्देश दिए। रामलाल मारकण्डा ने बताया कि कृमि नियन्त्रण से खून की कमी और पोषाण स्तर में सुधार लाने के लिए बच्चों को यह दवाई देना आवश्यक है । उन्होने कहा कि इस दवाई से बच्चों में सीखने की क्षमता में भी सुधार आता है व बच्चों के सम्पूर्ण शरीरिक और मानसिक विकास में मद्द मिलती है। इसके पश्चात मन्त्री ने हाल गांव में एम.आर. मुरारका संस्था तथा जी.डी.सी. ग्रामीण शौध संस्था द्वारा आयोजित किसान उन्मुखीकरण -प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी शुभारम्भ भी किया ।

बहाव सिंचाई योजना का शिलान्यास करते कृषि मंत्री।

X
स्पीति नदी पर किया जाएगा तटीकरण: मार्केंडा
Astrology

Recommended

Click to listen..