• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • शिविर में लोगों को दिए स्वस्थ रहने के टिप्स
--Advertisement--

शिविर में लोगों को दिए स्वस्थ रहने के टिप्स

Dainik Bhaskar

May 07, 2018, 02:05 AM IST

Shimla News - दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से राम मंदिर में आगामी 26 मई से 1 जून तक होने जा रही श्री राम कथामृत के उपलक्ष्य में...

शिविर में लोगों को दिए स्वस्थ रहने के टिप्स
दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से राम मंदिर में आगामी 26 मई से 1 जून तक होने जा रही श्री राम कथामृत के उपलक्ष्य में रिज मैदान पर दो दिवसीय विलक्षण योग शिविर का आयोजन किया गया। दो दिवसीय शिविर में मुख्यअतिथि एसडीएम नीरज चांदला रही। उन्होंने कार्यक्रम की सराहना की इस दौरान योग भी किया।

इस मौके पर प्राणायाम की क्रियाओं को सिखाते हुए आशुतोष महाराज के शिष्य योगाचार्य स्वामी विज्ञानानंद ने बताया कि भारतीय वैदिक सनातन संस्कृति की शरीर माद्यम खलु धर्म साधनम की अवधारणा के अनुसार मानव मन की आरोग्यता ही मनुष्य के तन की आरोग्यता का मूल है। भारत के अनुभवी स्वास्थ्यविदों के अनुसार मनुष्य की 90 प्रतिशत बीमारियों का कारण इंसान का मन ही है और मन के स्तर पर उपजी जीवन की समस्याओं का निराकरण भी मन के स्तर पर उतर कर ही किया जा सकता है। स्वामी विज्ञानानंद ने जल संरक्षण करने की प्रेरणा देते हुए कहा कि स्वास्थ्य संरक्षण हेतु योग चिकित्सा भी जल चिकित्सा पर ही आधारित है। दिव्य ज्योति की ओर से सुबह 5.30 से 7 बजे तक चले योग शिविर के दौरान उन्होंने उपस्थित लोगों को सूर्य नमस्कार, अनुलोम विलोम प्राणायाम, वीरभद्रासन, नाड़ी शोधन, कपाल भाति, मंडूकासन, कपोल शक्ति विकास, प्राणायाम, चक्षु व्यायाम इत्यादि क्रियाओं का अभ्यास करवाया गया।

रिज पर दिव्य ज्योति जागृृति संस्थान के दो शिविर के दौरान भाग लेते लोग

X
शिविर में लोगों को दिए स्वस्थ रहने के टिप्स
Astrology

Recommended

Click to listen..