Hindi News »Himachal »Shimla» वॉक द ट्रैक अभियान में सोलन जिला से भाग लेंगे 5,225 कार्यकर्ता : भूपेश शर्मा

वॉक द ट्रैक अभियान में सोलन जिला से भाग लेंगे 5,225 कार्यकर्ता : भूपेश शर्मा

जिला एवं सत्र न्यायाधीश सोलन भूपेश शर्मा ने कहा कि 12 मई को कालका-शिमला रेलमार्ग की सफाई, संरक्षण एवं सुरक्षा के...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 10, 2018, 02:05 AM IST

जिला एवं सत्र न्यायाधीश सोलन भूपेश शर्मा ने कहा कि 12 मई को कालका-शिमला रेलमार्ग की सफाई, संरक्षण एवं सुरक्षा के दृष्टिगत कार्यान्वित किए जाने वाले अभियान में सोलन जिला में 5,225 अधिकारी, स्वयंसेवी एवं छात्र भाग लेंगे। भूपेश शर्मा यहां अभियान के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। शर्मा ने कहा कि ‘वॉक द ट्रैक’ नामक इस महत्वकांक्षी अभियान का शुभारंभ 12 मई को राज्यपाल आचार्य देवव्रत शिमला से करेंगे। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य कालका-शिमला विरासत रेलमार्ग की स्वच्छता एवं संरक्षण के विषय में लोगों को जागरूक बनाना है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से इस एक दिवसीय अभियान को सफल बनाया जाएगा।

भूपेश शर्मा ने कहा कि अभियान के दृष्टिगत कालका-शिमला रेलमार्ग के सोलन जिला से गुजरने वाले 67 किलोमीटर हिस्से को 32 खंडों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक खंड में सफाई एवं जागरूकता के लिए एक-एक समूह गठित किया गया है। उन्होंने अध्यापकों को निर्देश दिए कि छात्रों को अभियान के दौरान इस विरासत रेलमार्ग के इतिहास, महत्व तथा पर्यटन संभावना की जानकारी भी दी जाए।

उन्होंने प्रिंसिपल को निर्देश दिए कि इस एक दिवसीय अभियान में छात्रों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान एकत्रित कूड़े-कचरे के निपटान के लिए विभिन्न स्थानों पर इस उद्देश्य के लिए लगाई गई गाडि़यां तैयार रखी जाएंगी। भूपेश शर्मा ने कहा कि सभी 32 दलों के नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित बनाएंगे कि अभियान के दौरान किसी भी सुरंग को पार न किया जाए। सुरंग के दूसरी ओर जाने के लिए सुरंग के बाहर से गुजरने वाले वैकल्पिक मार्ग अपनाएं जाएं। उन्होंने कहा कि इस दौरान रेलमार्ग के साथ सफाई करते समय सुरक्षा के सभी उपाय किए जाएं। उन्होंने रेलवे विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उस दिन इस रेलमार्ग पर आने जाने वाली सभी रेलगाडि़यों की जानकारी प्रतिभागी दलों को प्रेषित करते रहें। उन्होंने कहा कि इस संबंध में रेल चालकों को निर्देश जारी किए जाएं कि वे नियमित अंतराल पर हॉर्न के माध्यम से गाड़ी के आने की सूचना देते रहें। उन्होंने सीएमओ सोलन को चिकित्सीय सहायता के लिए तैयार रहने के निर्देश भी दिए। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायायिक दंडाधिकारी मोहित बंसल ने अभियान की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता के लिए सभी नोडल अधिकारी एवं टीमें प्रातः 8.45 बजे अपने-अपने संबंधित खंडों में चिन्हित स्थानों पर एकत्रित होंगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×