• Hindi News
  • Himachal Pradesh News
  • Shimla News
  • आंज-भौज क्षेत्र के कराटे कोच ज्ञान सिंह का नेशनल कराटे चैंपियनशिप के लिए हुआ चयन
--Advertisement--

आंज-भौज क्षेत्र के कराटे कोच ज्ञान सिंह का नेशनल कराटे चैंपियनशिप के लिए हुआ चयन

श्यामलाल पुंडीर | पांवटा साहिब गिरिपार क्षेत्र के आंज-भौज क्षेत्र के बनौर पंचायत निवासी कराटे कोच ज्ञान सिंह...

Dainik Bhaskar

May 13, 2018, 02:05 AM IST
आंज-भौज क्षेत्र के कराटे कोच ज्ञान सिंह का नेशनल कराटे चैंपियनशिप के लिए हुआ चयन
श्यामलाल पुंडीर | पांवटा साहिब

गिरिपार क्षेत्र के आंज-भौज क्षेत्र के बनौर पंचायत निवासी कराटे कोच ज्ञान सिंह तोमर विदेशी धरती पर कराटे का हुनर दिखाएंगे। उनका चयन कराटे में जापान के लिए हुआ है। सरकार व विभाग वित्तीय सहायता देता है, तो वह इस साल जुलाई में जापान जाएंगे। उनके अंतरराष्ट्रीय स्तर की कराटे चंैपियनशिप के लिए चयन होने पर गिरिपार क्षेत्र खुशी का माहौल है। उनको अगर कोई स्पोंसरशिप मिलती है, तो ज्ञान तोमर विश्व स्तर पर अपनी प्रतिभा का कौशल दिखाएंगे । इस समय ज्ञान सिंह तोमर यहां जामनीवाला रोड पर स्थित दि स्कॉलर्स होम स्कूल में कराटे कोच हैं। इस साल जापान मे जुलाई में होने वाली सिगोकन गोजुरियु इंटरनेशनल कराटे चैंपियनशिप के लिए चयन हुआ है। यही नहीं इस चैंपियनशिप के लिए उनके स्कूल के उनके तीन बच्चे भी चैंपियनशिप के लिए जाएंगे। गौरतलब है कि इससे पहले शिमला में हुई नेशनल चैंपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उनका चयन हुआ है। पूरे देश से इस चैंपियनशिप में कुल 26 कराटे खिलाड़ी इस चौंपियनशिप के लिए जाएंगे।

जिला सिरमौर तीन बच्चे व एक करोटे शिक्षक जाएंगे। मगर कराटे प्रतियोगिता के लिए सरकार की ओर से कोई खास वित्तिय सहायता नहीं मिलती। इस कारण प्रतिभावान खिलाड़ी ज्ञान सिंह तोमर के जापान जाने के लिए चयन तो हुआ है।

मगर अगर वित्तीय सहायता नहीं मिलती, तो उनका जापान जाना मुश्किल हो जाएगा। कराटे कोच ज्ञान सिंह तोमर का कहना है कि वह मध्यम वर्गीय परिवार से हैं। जापान जाने के लिए कम से कम 1 लाख 30 हजार रुपए का खर्चा आएगा। इतनी धनराशि वह जुटा नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि 30 प्रतिशत राशि उनकी कराटे एसोसिएशन दे देगी। कुछ राशि स्कूल भी देगा। मगर फिर भी 70 से 80 हजार जुटाने पडेंगे। जो अभी मुश्किल लग रहे है।

ग्रामीण देंगे योगदान

बनौर पंचायत के प्रधान सुनील चौहान, नघेता पंचायत के प्रधान सुरेश शर्मा व उप प्रधान रणदीप सिंह पुंडीर, शिवा पंचायत की प्रधान विद्या देवी, राजपुर पंचायत की प्रधान केतकी देवी व अंबोया पंचायत के प्रधान निशि कांत मेहता व डांडा पागर पंचायत की प्रधान सुनीता शर्मा ने बताया कि आंज-भौज क्षेत्र के लिए बहुत की गौरव की बात है। जो इस क्षेत्र से कराटे के क्षेत्र में भी कोई युवा विदेशी धरती तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि उनकी सहायता के लिए सभी योगदान करेंगे।

X
आंज-भौज क्षेत्र के कराटे कोच ज्ञान सिंह का नेशनल कराटे चैंपियनशिप के लिए हुआ चयन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..