• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • खेत तक पहुंचेगी जीरो बजट खेती, 17 को पालमपुर से शुरुआत
--Advertisement--

खेत तक पहुंचेगी जीरो बजट खेती, 17 को पालमपुर से शुरुआत

Dainik Bhaskar

May 13, 2018, 02:05 AM IST

Shimla News - शिमला| हिमाचल में जीरो बजट खेती को लेकर चली मुहिम अब सिरे चढ़ना शुरू हो गई है। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कृषि...

खेत तक पहुंचेगी जीरो बजट खेती, 17 को पालमपुर से शुरुआत
शिमला| हिमाचल में जीरो बजट खेती को लेकर चली मुहिम अब सिरे चढ़ना शुरू हो गई है। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कृषि विभाग ने इसके लिए गाइडलाइन तैयार कर दी है। यानि जीरो बजट खेती सेमीनार और कार्यक्रमों से बाहर निकल कर अब किसानों के खेतों तक पहुंचना शुरू हो गई है। जीरो बजट खेती बनाए गए प्रोजेक्ट डायरेक्ट ने भी कमान संभालते हुए किसान तक पहुंचाने का प्लान बनाया है। 17 मई से तीन दिवसीय सेमीनार से इसकी शुरूआत होगी। यह सेमीनार पालमपुर में आयोजित होगा। इसमें 500 से ज्यादा किसान हिस्सा लेंगे। तीन दिनों तक चलने वाला यह सेमीनार पहली बार किसी हाॅल से लेकर खेत तक में लगेगा। इसके बाद मंडी के गोहर में 23 से लेकर 25 मई तक का सेमीनार होना है। सोलन जिला के कंडाघाट में सेमीनार 28 से 30 मई तक होगा। इन सभी में राज्य में आर्गेनिक खेती करने वाले किसान हिस्सा ले सकेंगे। कृषि विभाग ने पहले ही इसके लिए पूरी लिस्ट तैयार कर रखी है। किस जिले में कितने किसान आर्गेनिक खेती करते हैं आैर कितने एरिया में यह खेती हो रही है। इस खेती को कैसे आेर बेहतर तरीके से किया जा सकता है। इस पर सेमीनार में किसानों को जानकारी मुहैया करवाई जाएगी। प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान के प्रोजेक्ट निदेशक नरेश ठाकुर किसानों की ट्रेनिंग के लिए यह सेमीनार किए जा रहे हैं।

गवर्नर से लेकर सीएम भी रहेंगे मौजूद: इन सेमिनारों की खास बात यह है कि पहली बार किसान के साथ राज्यपाल आचार्य देवव्रत आैर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी इसमें मौजूद रहेंगे। मंडी के गोहर में लगने वाले सेमीनार में शिमला में राष्ट्रपति के प्रवास के कारण वह यहां मौजूद नहीं होंगे। इसके अलावा अन्य दोनों ही स्थलों पर तीन दिन तक सीएम के भी रहने का शेड्यूल है। इन तीनों सेमिनारों में 1500 किसानों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

X
खेत तक पहुंचेगी जीरो बजट खेती, 17 को पालमपुर से शुरुआत
Astrology

Recommended

Click to listen..