Hindi News »Himachal »Shimla» मंदिर में माथा टेका फिर लिए व्यंजनों की चटखारे

मंदिर में माथा टेका फिर लिए व्यंजनों की चटखारे

हनुमान सेवा समिति की ओर से रविवार को श्री जाखू हनुमान मंदिर परिसर में 27वें वार्षिक भंडारे का आयोजन किया गया।...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 14, 2018, 02:05 AM IST

  • मंदिर में माथा टेका फिर लिए व्यंजनों की चटखारे
    +1और स्लाइड देखें
    हनुमान सेवा समिति की ओर से रविवार को श्री जाखू हनुमान मंदिर परिसर में 27वें वार्षिक भंडारे का आयोजन किया गया। भक्तों ने यहां पहुंचकर पहले हनुमानजी का अाशीर्वाद लिया फिर भंडारे में गोल गप्पे, चाट पापड़ी, भल्ला, मेथी टिक्की, पकोड़ी के खूब चटकारे लगाए। पानीपत से आए कारीगरों ने गोलगप्पे तैयार किए थे। इसके अलावा जलजीरा, आईस्क्रीम, कुल्फी, जलेबी का भी श्रद्धालुओं ने खाने का मजा लिया।

    मंदिर में सुबह विशेष पूजा का आयोजन किया गया। मंदिर में हवन यज्ञ में सदस्यों द्वारा आहुतियां डाली गई। दस हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने सुबह से शाम तक लंबी -लंबी कतारों में खड़े होकर हनुमान जी के दर्शन किए। हनुमान सेवा समिति की ओर से कांगड़ी धाम का भंडारा भी लगाया गया था।

    प्रशासन की ओर से रिटस सिनेमा से जाखू हनुमान मंदिर जाने के लिए एचआरटीसी की चार टैक्सियां लगाई गई थी। लेकिन लोगों की भीड़ की धक्का मुक्की से इन टैक्सियां में जगह न मिलने पर दिक्कतें आ रही थी।

    मंदिर में हनुमान सेवा समिति के पदाधिकारियों के परिवार की महिलाओं ने केसरी रंग के कपड़े पहनकर भजनों के साथ लोगों की जूठी थालियां साफ करने की सेवा की। हनुमान सेवा समिति का न तो कोई प्रधान है न ही सचिव सभी शहर के कारोबारी मिलकर इस भंडारे का आयोजन करवाते हैं। उत्तरी भारत का यह अनूठा भंडारा कहलाता है।

    शिमला में रविवार को जाखू मंदिर में आयोजित विशाल भंडारे में प्रसाद ग्रहण करते श्रद्धालु।

    जाखू जाने वाले रास्ते में पार्क गाडि़यों से लग रहा जामनबवहार से जाखू जाने वाली सड़क में लोगों ने अपनी गाड़ियां पार्क करके रखी थी। जिस कारण रविवार को जाखू जाने वाली गाड़ियों को यहां कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा। शहर में पार्किंग की सुविधा होने के बावजूद लोगों ने बेतरतीब तरीके से इस रास्ते में गाड़ियां पार्क कर रखी थी। जिस कारण मंदिर से आने जाने वाले श्रद्धालुओं को दूसरी गाड़ियों को पास देने में कई दिक्कतें पेश आई।

  • मंदिर में माथा टेका फिर लिए व्यंजनों की चटखारे
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×