--Advertisement--

गृहिणी सुविधा योजना से जुड़ेंगे 30 हजार परिवार

उज्जवला योजना के छूट चुके लोगों को किया जाएगा कवर भास्कर न्यूज | शिमला राज्य सरकार ने प्रदेश में हिमाचल गृहिणी...

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 02:05 AM IST
उज्जवला योजना के छूट चुके लोगों को किया जाएगा कवर

भास्कर न्यूज | शिमला

राज्य सरकार ने प्रदेश में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 30 हजार लोगों को कवर करने का लक्ष्य तय कर दिया है। योजना को लागू करने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने इसका ड्राफ्ट तैयार कर दिया है।

इसे मंजूरी के लिए राज्य सरकार को सौंप दिया गया है। सरकार से मंजूरी मिलते ही प्रदेश में इस योजना को लागू कर दिया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि इस महीने के अंत तक सरकार इस महत्वाकांक्षी योजना को शुरु करे। इस योजना को शुरू करने के लिए सरकार ने अपने बजट में 12 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है।

योजना के तहत राज्य सरकार प्रदेश में उन लोगों को रसोई गैस कनेक्शन की सुविधा से जोडे़गी जिनके घर अभी तक गैस कनेक्शन नहीं है।

इस योजना के तहत सरकार प्रदेश में उन परिवारों को हिमाचल गृहिणी सुविधा से जोड़ेगा जो परिवार उज्जवला योजना से नहीं जुड़ पाए है। उज्जवला योजना में केंद्र सरकार बीपीएल एससी और एसटी परिवारों को गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान कर रही है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के एक सर्वे के अनुसार प्रदेश में ऐसे 30 हजार परिवार चिन्हित किए गए है जिनके घर में रसोई गैस सिलेंडर नहीं है।

यह सामान्य श्रेणी के वह लोग है जो उज्जवला योजना में कवर नहीं हो पा रहे है।

गैस कनेक्शन देने के लिए 3500 रुपए का खर्च उठाएगी राज्य सरकार | केंद्र सरकार की उज्जवला योजना और राज्य सरकार की गृहिणी सुविधा योजना में काफी भिन्नता है। उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों से गैस चूल्हे से लेकर रिफिल तक के पैसे वसूले जा रहे है। लाभार्थियों को गैस सिलेंडर की सिक्योरिटी के 3500 रुपए देने होंगे। केंद्र सरकार ने प्रदेश में 2 लाख 93 हजार लोगों को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य तय किया है। इस योजना से अभी तक प्रदेश में महज 42 हजार लोगों को ही जोड़ा जा सका है। दूसरी राज्य सरकार की हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना में सरकार लोगों को निशुल्क गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान करेगी। उनसे गैस कनेक्शन से लेकर रिफिल तक कोई पैसे नहीं वसूले जाएंगे। राज्य सरकार ही गैस कनेक्शन पर आने वाले 3500 रुपए का खर्चा खुद वहन करेगी।

सिलेंडरों की सप्लाई के लिए बनेंगे फोकल प्वाइंट | ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के घरों में सिलेंडरों की सप्लाई के लिए विभाग फोकल प्वाइंट बनाएगा। इन फोकल प्वांइट से लोगों को सिलेंडर दिए जाएंगे। इससे लोगों को सिलेंडर की ढुलाई करना आसान होगा और उन्हें किसी भी तरह का एक्सट्रा चार्जेस नहीं देना पड़ेगा।

ड्राफ्ट तैयार कर मंजूरी के लिए सरकार को भेजा


X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..