--Advertisement--

डेपुटेशन पर डटे टीचरों को फील्ड में उतारा

शिक्षा निदेशालय में डेपुटेशन पर डटे टीचरों को सरकार ने फील्ड में उतार दिया है। पहले इन टीचरों को साइंस, मैथ और...

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 02:05 AM IST
शिक्षा निदेशालय में डेपुटेशन पर डटे टीचरों को सरकार ने फील्ड में उतार दिया है। पहले इन टीचरों को साइंस, मैथ और अंग्रेजी विषय में बच्चे कमजोर क्यों है इस को लेकर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए थे। एक सप्ताह बाद सरकार ने अपने आदेशों में संशोधन किया है।

इन टीचरों को सर्वे के साथ तीन अन्य कार्यों की जिम्मेदारी सौंपी है। टीचर स्वच्छता और स्वच्छ पेयजल और जल संरक्षण को लेकर कम्यूनिटी अवेयरनैस कार्यक्रमों को आयोजित करेंगे। ये टीचर स्कूल प्रबंधन, छात्रों और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर इन कार्यों को करेगी। इसके अलावा स्कूलों में बैग फ्री डे और ज्वाय ऑफ लर्निंग सेशन जो शुरू किए जा रहे हैं उसे कैसे आयोजित किया जाना है इसका वर्क प्लान भी तैयार करेंगे। पढ़ाने की नई तकनीक के बारे में टीचर और छात्रों को बताएंगे, स्कूल शिक्षा बोर्ड के रिजल्ट का तुलनात्मक अध्ययन का कार्य भी इन टीचरों को सौंपा गया है। सचिव शिक्षा डा. अरुण शर्मा ने इस संबंध में शिक्षा निदेशक उच्चतर डा. अमरदेव और निदेशक प्रारंभिक शिक्षा मनमोहन शर्मा को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा है कि इस की प्रोग्रेस रिपोर्ट भी मांगी है। प्रदेश में 100 से ज्यादा टीचर डेपुटेशन पर डटे हुए हैं।

शिक्षा सचिव डा. अरुण शर्मा ने कहा कि जिन अधिकारियों को स्कूलों के निरीक्षण का कार्य सौंपा गया था उसे भी सही तरह से नहीं किया गया है। उन्होंने निदेशक प्रारंभिक और उच्चतर शिक्षा से 21 मई तक इसकी पूरी रिपोर्ट तलब की है।


-डाॅ. अरुण शर्मा, सचिव शिक्षा

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..