Hindi News »Himachal »Shimla» माल रोड की ड्रेनेज पर पैदल चलने को बनेगा एक मीटर चौड़ा रास्ता

माल रोड की ड्रेनेज पर पैदल चलने को बनेगा एक मीटर चौड़ा रास्ता

माल रोड सोलन में अब शिमला के माल रोड जैसी रंगत आएगी। हाईकोर्ट के आदेश पर पीडब्ल्यूडी माल रोड की ड्रेनेज के ऊपर करीब...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 15, 2018, 02:05 AM IST

माल रोड की ड्रेनेज पर पैदल चलने को बनेगा एक मीटर चौड़ा रास्ता
माल रोड सोलन में अब शिमला के माल रोड जैसी रंगत आएगी। हाईकोर्ट के आदेश पर पीडब्ल्यूडी माल रोड की ड्रेनेज के ऊपर करीब एक मीटर चौड़ा फूटपाथ बनाएगी। इसके लिए 6 इंच की ऊंचाई पर पेवर लगेंगे। इससे लोगों को वाहनों के रश के बीच पैदल चलने का सुरक्षित माहौल मिलेगा साथ ही नाली बंद होने की स्थिति में पेवर को हटाकर साफ भी किया जा सकेगा।

बता दें कि सोलन माल रोड से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के बाद हाईकोर्ट ने स्थानीय प्रशासन को ड्रेनेज को कवर कर लोगों की सुविधा के लिए फूटपाथ बनाने के आदेश दिए हैं। कोर्ट के आदेश को करीब 10 महीने बीत गए लेकिन विधानसभा चुनाव व बजट की कमी के चलते यह कार्य लंबित हो गया। अब पीडब्ल्यूडी ने इस कार्य के लिए करीब 15 लाख रुपए के टेंडर किए हैं, जिसका कार्य मंगलवार को शुरू हो जाएगा। नालियों को कवर करने के लिए प्रशासन की तरफ से धनराशि आबंटित की गई है।

दुकानदारों से की सहयोग की अपील

हाईकोर्ट के आदेश से आखिरकार सोलन माल रोड की नालियों को कवर का कार्य मंगलवार को शुरू होगा। इसके लिए पीडब्ल्यूडी ने व्यापार मंडल के चेयरमैन मुकेश गुप्ता के साथ माल रोड का सर्वे किया। साथ ही दुकानदारों से नालियों को कवर करने के कार्य में सहयोग का आग्रह किया गया। योजना के तहत नालियों को कवर करने के साथ पैदल यात्रियों के लिए फूटपाथ भी बनेगा। फस्ट फेज में पुराना बस स्टेंड से ओल्ड डीसी ऑफिस तक माल रोड की नालियों को कवर करने का काम होगा। इससे आगे की ड्रेनेज काे कवर करने का कार्य धनराशि उपलब्ध होने पर किया जाएगा। माल रोड में सड़क किनारे बनी नाली पर फूटपाथ बनने से वाहनों के रश के बीच चलने वाले बच्चों व बुजुर्गो को पैदल चलने में सुरक्षित माहौल मिलेगा। माल रोड में लंबे समय से नालियों को कवर करने की मांग चली आ रही है लेकिन किन्ही न किन्ही कारणों से यह कार्य लंबित हो गया। व्यापार मंडल सोलन व सामाजिक संस्थाओं ने मामला सरकार तक पहुंचाया। इस पर सरकार ने प्रशासन को तुरंत प्रभाव से इस कार्य को सिरे चढ़ाने के निर्देश दिए।

पीडब्ल्यूडी के जेई जेएल कांटा व व्यापार मंडल सोलन के सदस्य मालरोड पर मौका देखते हुए।

अतिक्रमण तो हटाया पर नालियां खुली छोड़ दी

कोर्ट के आदेश पर प्रशासन ने पिछले वर्ष जुलाई महीने में माल रोड से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई तो की पर नालियों को खुला ही छोड़ दिया। खुली नालियों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कोर्ट ने नगर परिषद व पीडब्ल्यूडी को नालियां कवर करने के आदेश दिए हैं लेकिन संबंधित विभाग बजट के अभाव में इस कार्य को समय पर सिरे नहीं चढ़ा पाया। पीडब्ल्यूडी ने नालियों की मरम्मत करने के लिए करीब 75 लाख रुपए का एस्टीमेट बनाया लेकिन प्रशासन 15 लाख रुपए के बजट का ही प्रावधान कर पाया। दुकानों के सामने बह रही खुली नालियों से दुकानदारों को खासी दिक्कतें झेलनी पड़ी। माल रोड सोलन में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के बाद खुली नालियां दुकानदारों के लिए आफत बन गई। नालियों की दुर्दशा से कारोबार पर भी असर पड़ा। विभाग की तरफ से कार्य शुरू होने की स्थिति में कारोबारियों को राहत मिलने की उम्मीद है।

माल रोड सोलन की नालियों को कवर करने का कार्य ठेकेदार को आबंटित हो गया है। एक-दो दिनों में यह कार्य शुरू हो जाएगा। इसके तहत नालियों को पेवर लगाकर कवर किया जाएगा, जिससे पैदल यात्रियों को सुरक्षित माहौल मिलेगा। एसपी जोगटा, एसई, पीडब्ल्यूडी, सोलन।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×