Hindi News »Himachal »Shimla» 11वीं,12 वीं में एनसीसी शुरू करने की तैयारी

11वीं,12 वीं में एनसीसी शुरू करने की तैयारी

एनसीसी सीनियर सेकंडरी स्कूल में ग्यारहवीं व 12वीं कक्षा में शुरु करने की तैयारी चल रही है। हिमाचल के ग्रुप कमांडर...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 17, 2018, 02:05 AM IST

एनसीसी सीनियर सेकंडरी स्कूल में ग्यारहवीं व 12वीं कक्षा में शुरु करने की तैयारी चल रही है। हिमाचल के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर ललित जोशी की राज्य सरकार के साथ एनसीसी शुरू करने को लेकर बैठक हो चुकी है। अब राज्य सरकार की ओर से केंद्र सरकार को प्रस्ताव को भेजने की तैयारी की जा रही है। वहीं, केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद पंजाब की तर्ज पर हिमाचल में भी ग्यारहवीं व 12वीं कक्षा में एनसीसी की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

इससे पहले अभी नौवीं व दसवीं कक्षा में एनसीसी की कक्षाएं चल रही है। इसके बाद गैप छोड़कर कॉलेज में एनसीसी की कक्षाएं लगती है। अगर ग्यारहवीं व 12वीं कक्षा में एनसीसी की कक्षाएं शुरू हो जाती है, तो इससे 12वीं कक्षा पास करने के बाद छात्रों को बी सर्टिफिकेट मिलेगा। इससे छात्रों को विभिन्न प्रकार की जॉब के फायदा होगा।

राजकीय महाविद्यालय कोटशेरा में सम्मेलन ब्रिगेडियर ललित जोशी ग्रुप कमांडर एनसीसी हेडक्वार्टर शिमला की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में सेवन एचपी कपंनी एनसीसी के ऑफिसर कमांडिंग कोल सिनसिनवार और तीन कॉलेज के प्रधानाचार्य व 15 स्कूलों के प्रधानाचार्य सहित एनसीसी के अधिकारियों ने भाग लिया।

हिमाचल में 25000 एनसीसी कैडेट्स है: इस मौके पर ब्रिगेडियर ललित जोशी ने कहा कि एनसीसी एक वालिंटियर संस्था है। पूरे देश में लगभग 15 लाख एनसीसी कैडेट्स है, जबकि हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां पर 25000 एनसीसी केडेट्स है। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स समाज सेवा के क्षेत्र में बढ़चढ़कर हिस्सा लेते है। चाहे वह स्वच्छता अभियान हो या बेटी बचाओ, रक्त दान सहित अन्य में भाग लेते है।

इस मौके पर उन्होंने भारत सरकार द्वारा कैडेट्स को दिए जा रही सुविधाओं के बारे में भी बताया। इसके साथ ही यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के साथ में कैडेट्स ऑल इंडिया में भाग लेते है। इस अवसर पर एनसीसी अधिकारी शंकरलाल, संतोष चौहान, कमलेश राणा, सतीश शर्मा, पूनम चौहान, मनोज कुमार, जगमोहन ठाकुर,मनोज शर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×