पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • श्रीखंड महादेव, किन्नर कैलाश की यात्रा पर गए 4 श्रद्धालुओं की मौत

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

श्रीखंड महादेव, किन्नर कैलाश की यात्रा पर गए 4 श्रद्धालुओं की मौत

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदेश में 72 घंटों से हो रही बारिश के कारण जान माल को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। श्रीखंड महादेव की यात्रा पर दो और किन्नर कैलाश यात्रा पर दो श्रद्धालुओं की मौत हुई है। जम्मू-पठानकोट नेशनल हाइवे सहित प्रदेश की 310 छोटी बड़ी सड़कें बंद हो गई हैं।

शिमला जोन की सबसे अधिक 231 सड़कें बंद हैं। इसमें रामपुर सर्कल की 89, नाहन की 49, रोहडू की 73, मंडी की41, जोगींद्र नगर की 2, कुल्लू की 28, बिलासपुर की 13, पालमपुर की 3 और डलहौजी की दो सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। बिलासपुर, सिरमौर, सोलन और मंडी में रिकाॅर्ड बारिश दर्ज की गई है। गोहर में लगातार दूसरे दिन रिकाॅर्ड 162 मिमी बारिश हुई है। नाहन में 110, धर्मपुर और रेणुका में 105, गगल में 98, जोगिंद्रनगर और शिमला में 40 मिमी बारिश हुई है। 3 अगस्त तक मानसून के सक्रिय बने रहने का पूर्वानुमान है।

दोनों तीर्थ स्थलों से 261 श्रद्धालुओं को सुरक्षित निकाला गया, एडवाइजरी जारी
रिकांगपिओ | किन्नर कैलाश यात्रा पर गए 161 श्रद्धालुओं को शनिवार दोपहर तक बचाव दल ने सही सलामत निकाल लिया है। शुक्रवार को तांगलिंग के कांगरांग खड्ड में अचानक बाढ़ आने से इस पार करते महाराष्ट्र पुणे निवासी संगीता मोरया और कुलदीप ठाकुर बाढ़ में बह गए। प्रशासन की ओर से शनिवार सुबह 9 बजे आपात बैठक बुलाकर तुरंत सर्च अभियान के लिए रेस्क्यू टीम रवाना कर दी। आशंका है कि किन्नर कैलाश के रास्ते में कई श्रद्धालु फंसे हो सकते हैं।

श्रीखंड यात्रा पर मरने वाला 1 यात्री पंचकूला का, दूसरा लखनऊ का
श्रीखंड महादेव की धार्मिक यात्रा के दौरान दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। पुलिस के अनुसार हरीश कुमार (32) निवासी पंचकूला की मौत पार्वती बाग के पास हुई ह,ै जबकि सत्रोहन लाल निवासी लखनऊ ने भीमडवारी के पास दम तोड़ा। मौत का कारण 14 हजार फुट की ऊंचाई पर मौसम खराब होने से ठंड और ऑक्सीजन की कमी बताया जा रहा है। हरीश कुमार निवासी पंचकूला को रेस्क्यू टीम के सदस्यों ने बीती देर रात 12 बजे नैरसर से पार्वती बाग पहुंचाया, जहां पर उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया। लखनऊ निवासी सत्रोहन लाल की तबीयत खराब होने से भीमडवारी में उपचार के दौरान मौत हो गई।

नदी-नाले उफान पर, नदियों के समीप न जाने की एडवाइजरी जारी
भारी बारिश के कारण नदी नाले भी उफान पर हैं। मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी कर दी है। कोई जरूरी काम हो तो ही घर से जाने की सलाह दी गई है। वहीं दूसरी ओर नदियों में गाद अधिक भर जाने से प्रदेश में बिजली उत्पादन पर भी इसका असर पड़ा है। कई परियोजनाओं में बिजली उत्पादन का कार्य बंद हो गया है। सतलुज में जल स्तर के बढ़ने की आंशका को देखते हुए लोगों से नदी से दूर रहने की एडवाइजरी जारी की है। लोगों को लाउडस्पीकर के माध्यम से नदी से दूर रहने के लिए कहा जा रहा है। किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने नंबर जारी किए हैं।

किन्नर कैलाश के श्रद्धालुओं को खड्ड पार कराती रेस्क्यू टीम।

कालका-शिमला ट्रैक पर गिरे पत्थर, दो घंटे देरी से चलीं रेलगाड़ियां
जाबली | सोलन जिले में हो रही भारी बारिश के चलते जगह-जगह लैंडस्लाइडिंग के चलते शनिवार को कोटी रेलवे स्टेशन के समीप पत्थर ट्रेक पर आ गए। इससे कालका से शिमला की ओर आने वाली पहली ट्रेन 52457 को यहां करीब दो घंटे रोकना पड़ा। पेट्रोलिंग में चल रहे कर्मियों ने बड़ी मुश्तैदी से सुबह क़रीब चार बजे कालका से शिमला की ओर जा रही 52457 पैसेंजर ट्रेन कोटी स्टेशन पर रोक दी। ट्रैक को बहाल करने के लिए रेलवे के मजदूरों को भारी बारिश के बीच कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। ट्रैक क्लीयर होने के बाद ट्रेन शिमला के लिए रवाना हुई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें