शिमला

--Advertisement--

सराहन के दिव्या कॉलेज की मान्यता रद्द

जिला सिरमौर सराहन का दिव्या कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज 2018-19 का सेशन नहीं बैठा पाएगा। हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 02:10 AM IST
जिला सिरमौर सराहन का दिव्या कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज 2018-19 का सेशन नहीं बैठा पाएगा। हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने इसकी मान्यता रद्द कर दी है। जबकि यहां पढ़ने वाले छात्रों को नजदीक के कॉलेजों में शिफ्ट किया जाएगा। विवि के नियमों को पूरा न करने और संस्थान की वित्तीय अनियमितता को लेकर यह कार्रवाई की गई है।

विवि प्रशासन का कहना है कि दिव्य कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज एचपी यूनिवर्सिटी के अध्यादेश और मानदंड को पूरा नहीं करता है। वहीं संस्थान में वित्तीय अनियमितता को लेकर भी शिकायत प्रशासन को मिली थी। एचपीयू के रजिस्ट्रार केके शर्मा का कहना है कि संस्थान की मान्यता को फिलहाल रद्द कर दिया गया है। यहां पढ़ने वाले छात्रों को दूसरे कॉलेजों में शिफ्ट कर दिया जाएगा। उनका कहना है कि संस्थान पर नियमों की अवहेलना करने पर कार्रवाई हुई है।

ईसी में भी उठा था मामला ईसी की बैठक में भी दिव्या कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज की अनियमितताओं का मामला उठ चुका हैं। ईसी में ही इस संस्थान की वित्तीय अनियमितता को लेकर संस्थान की मान्यता को रद्द करने को मंजूरी दी गई थी। वहीं, अब विवि ने कॉलेज की मान्यता रद्द करने को लेकर भी अधिसूचना जारी कर दी है।

जांच के लिए गठित होगी कमेटी विवि के रजिस्ट्रार केके शर्मा द्वारा जारी निर्देशों के तहत दिव्या कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज सराहन में अनियमितता की जांच को लेकर कमेटी गठित की जाएगी। एचपीयू द्वारा कॉलेज के प्रिंसिपल को निर्देश जारी किए गए है कि, जो छात्र इस संस्थान से बीए, बीबीए, बीसीए कोर्स कर रहे हैं, उन्हें क्षेत्र के मान्यता प्राप्त संस्थान व नजदीकी संस्थान और जहां छात्रों को सुविधा हो, वहां प्रवेश दिया जाए। इसके अतिरिक्त विवि कुलसचिव द्वारा परीक्षा नियंत्रक को भी कहा गया है कि इन छात्रों की परीक्षा में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आने दिया जाए। छात्रों के लिए अन्य परीक्षा केंद्र की व्यवस्था करें।

X
Click to listen..