--Advertisement--

वन विभाग शिमला में लगाएगा चिनार के पौधे

राजधानी शिमला को हरा-भरा व सुंदर बनाने के लिए इस बार वन विभाग की ओर से चिनार के पौधे लगाए जाएंगे। विभाग की ओर से पहली...

Dainik Bhaskar

May 07, 2018, 02:10 AM IST
राजधानी शिमला को हरा-भरा व सुंदर बनाने के लिए इस बार वन विभाग की ओर से चिनार के पौधे लगाए जाएंगे। विभाग की ओर से पहली बार लगभग 300 चिनार के पौधे लगाए जाने की योजना है। इससे पहले राजधानी शिमला में गिने चुने पौधे चिनार के लगाए जाते थे।

वन विभाग की ओर से इस तरह के चिनार पौधे लगाने से शिमला आने वाले हजारों पर्यटकों के लिए यह आकर्षण के केंद्र होंगे। इससे पहले चिनार के पेड़ कश्मीर घाटी में लगाए जाते हैं। वहीं, वन विभाग की ओर से इस बार शहर में सभी किस्म के लगभग तीस हजार पौधों को लगाने का लक्ष्य रखा है। विभाग का कहना है कि शिमला के जंगलों में देवदार, बुरास, ओक, खनोर, अखरोट सहित विभिन्न किस्म के पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा पार्कों में सजावटी किस्म के पौधे रोपे जाने की योजना है।

सभी विभाग खाली सरकारी जमीन पर रोपे पाैधे: वन विभाग की ओर से सभी विभागों को पत्र लिखे गए है कि वह अपनी खाली सरकारी खाली पड़ी जमीन पर पौधे लगाए इसके लिए सीपीडब्ल्यूडी, नगर निगम,पीडब्ल्यूडी, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को पत्र लिखे गए है ।

वन विभाग के शहरी डीएफओ ने लिखा है कि शहर में जहां भी उनकी सरकारी जमीनें खाली पड़ी है वहां पर सजावटी पौधे,देवदार ,अखरोट सहित दूसरे अन्य किस्म के पौधे रोपे जाएं जिससे शिमला शहर सुंदर और हरा भरा दिखे।



X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..