Hindi News »Himachal »Shimla» वीवीआईपी एरिया-होटलों में तो आया पानी उपनगरों में इंतजार, आज फिर बढ़ेगा संकट

वीवीआईपी एरिया-होटलों में तो आया पानी उपनगरों में इंतजार, आज फिर बढ़ेगा संकट

शहर में पेयजल संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा। मंगलवार को तो शहर में सोमवार से भी 30 लाख लीटर कम पानी आया। लेकिन ये...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 09, 2018, 02:10 AM IST

वीवीआईपी एरिया-होटलों में तो आया पानी उपनगरों में इंतजार, आज फिर बढ़ेगा संकट
शहर में पेयजल संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा। मंगलवार को तो शहर में सोमवार से भी 30 लाख लीटर कम पानी आया। लेकिन ये सप्लाई भी या ताे उस सेंट्रल जोन में हुई जहां ज्यादा होटल हैं या फिर वीवीआईपी एरिया की पाइपें थी। लेकिन उपनगरों में लोगों को जरूरत के मुताबिक पानी आने का अभी भी इंतजार है। नगर निगम अभी भी लोगों को तीसरे दिन जाकर पानी दे पाने की ही भरोसा दे पा रहा है। लेकिन राजधानी में ही तीसरे दिन पानी आएगा तो अंदाजा लगा सकते हैं कि गर्मियों में पब्लिक के लिए सबसे जरूरी पानी देने में सरकार और प्रशासन कितनी गंभीर है। इस बीच मंगलवार को हुई बारिश के बाद हालात और बिगड़ने की संभावना है क्योंकि नालों में गाद आने के बाद पेयजल परियोजनाओं से पानी की पंपिंग नहीं हो पाएगी। ऐसे में बुधवार को पानी का संकट और बढ़ सकता है। नगर निगम ने मंगलवार को केवल सेंट्रल जोन में पड़ने वाले मालरोड, रिज, लोअर बाजार, राम बाजार, मिडल बाजार, लिफ्ट समेत संजौली के कुछ एरिया में पानी की सप्लाई दी। इन सभी एरिया में वीवीआईपी की रिहायश है या फिर होटल हैं। लेकिन शहर की बड़ी आबादी वाले हिस्सों भराड़ी, नाभा, फागली, चक्कर, समरहिल, सांगटी, लोअर जाखू में बिलकुल पानी की सप्लाई नहीं दी गई। न्यू शिमला, शनान, मेहली, मल्याणा में कम मात्रा में पानी पहुंचा।

स्रोंतों में सिल्ट, लिफ्टिंग होगी प्रभावितः आज से पेयजल संकट फिर से गहरा सकता है। मंगलवार को शहर व आसपास के क्षेत्रों में हुई तेज बारिश व ओलावृष्टि से नदियों व नालों में सिल्ट आने से आज फिर से लिफ्टिंग प्रभावित रहेगी।

12 बजे तक 32 टैंकरों की डिमांड

शहर में पेयजल संकट का पता यहीं से चल जाता है कि निगम के कार्यालय में दोपहर 12 बजे तक ही 32 लोगों ने टैंकर की डिमांड के लिए फोन कर दिए थे। इसमें फागली, 103, लौंगबुड, कामली बैंक, कनलोग समेत कई अन्य जगहों से भी एमसी ऑफिस में टैंकर की डिमांड के लिए फोन आ चुके थे। 32 में से निगम ने 14 टैंकर की सप्लाई ही दी थी। लोगों को जब पानी नहीं मिल पा रहा है तो वह निगम के टैंकरों से सप्लाई मंगवाने के लिए मजबूर हैं।

निगम डिमांड पर टैंकरों से भी पानी सप्लाई कर रहा है।

अाज कहां अाएगा पानी





शेड्यूल तो बना रहे, सप्लाई है नहींनगर निगम पदाधिकारी रोजाना शाम को शहर में पेयजल सप्लाई को लेकर शेड्यूल तैयार करते हैं। मगर शेड्यूल के अनुसार लोगों को सप्लाई नहीं मिल रही। शहर के कुछ एरिया है, जहां शैड्यूल में नाम तो डाल दिया जाता है, मगर पानी की सप्लाई नहीं दी जाती।

कोशिश है तीसरे दिन पानी मिले: जम्वाल नगर निगम के कमिश्नर रोहित जम्वाल मानते हैं कि बिजली बाधित रहने व योजनाओं में पानी की कमी के चलते शहर में कुछ पेयजल किल्लत हुई थी। सोमवार को करीब 35 एमएलडी पानी आया। इससे काफी एरिया में सप्लाई दी गई। कोशिश की जा रही है कि तीसरे दिन सप्लाई मिल सके।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×