• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • प्राइवेट संस्थान बढ़ा रहे हैं एचएम के कोर्स, यहां एचपीयू ने इस सत्र से कर दिया बंद
--Advertisement--

प्राइवेट संस्थान बढ़ा रहे हैं एचएम के कोर्स, यहां एचपीयू ने इस सत्र से कर दिया बंद

Dainik Bhaskar

May 09, 2018, 02:10 AM IST

Shimla News - निजी संस्थान जहां होटल मैनेजमेंट कोर्स करवाकर लाखों रुपए फीस छात्रों से ले रहे हैं, वहीं हिमाचल प्रदेश...

प्राइवेट संस्थान बढ़ा रहे हैं एचएम के कोर्स, यहां एचपीयू ने इस सत्र से कर दिया बंद
निजी संस्थान जहां होटल मैनेजमेंट कोर्स करवाकर लाखों रुपए फीस छात्रों से ले रहे हैं, वहीं हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी इस कोर्स को बंद कर रही है। इस वर्ष एचपीयू में न तो हाेटल मैनेजमेंट की प्रवेश परीक्षा होगी और न ही इस कोर्स में प्रवेश मिलेगा। प्रशासन का कहना है कि सुविधाएं न होने के कारण इस बार बेचलर आॅफ होटल मैनेजमेंट (बीएचएम) कोर्स में एडमिशन नहीं होगी। विवि प्रशासन का कहना है कि इस कोर्स को पढ़ाने के लिए कोई भी रेग्युलर प्रोफेसर नहीं है। गेस्ट फैकल्टी के भरोसे संस्थान चल रहा है। ऐसे में इस बार एडमिशन नहीं करवाई जा सकती है। अब सवाल यह उठ रहा है कि बिना सुविधाओं के एचपीयू ने यह कोर्स कैसे शुरू किया। एचपीयू में इस कोर्स के होने के बाद भी प्रदेश के छात्रों को निजी संस्थानों से लाखों रुपए फीस देकर कोर्स करना पड़ रहा है।

हैरानी, पिछले चार वर्ष में लैब तक नहीं बना पाए बेचलर आफ होटल मैनेजमेंट कोर्स की बात करें तो इसमें थ्योरी का ज्यादा महत्व नहीं रहता हैं। ऐसे में यहां 100 में से 60 फीसदी प्रैक्टिकल और सिर्फ 40 फीसदी थ्योरी की पढ़ाई होती है। हैरानी की बात यह है कि जिस प्रैक्टिकल वर्क का ज्यादा महत्व रहता है, इसके लिए एचपीयू के बीएचएम संस्थान के पास अपनी लैब ही नहीं है। लैब में जहां शैफ का काम सिखाया जा सकता था, वहीं छात्रों को शहर के कुछ होटलों में ले जाकर मात्र औपचारिकताएं पूरी की जा रही थी। ऐसे में अब यह कोर्स बंद हो गया है।

कैसे मिलेगा रोजगार, प्रोफेशनल

कोर्स बंद हो रहे







एेसी लापरवाही से छोड़ना पड़ता है हिमाचल पर्यटन व होटल टूरिज्म में हिमाचल में रोजगार के कई अवसर मिलते हैं। एचपीयू और कुफरी ही ऐसे सरकारी संस्थान है, जहां बीएचएम कोर्स को चलाया जा रहा है। जबकि अब एचपीयू ने इसे इस सत्र में बंद करने का फैसला लिया है। ऐसे में साफ है कि निजी संस्थानों की ओर छात्र ज्यादा जाएंगे। यही नहीं, प्रदेश से बाहर खुले संस्थानों में होटल इंडस्ट्री की पढ़ाई के लिए मजबूरन छात्रों को जाना पड़ रहा है।

एेसी अजीब वजह से बंद किया कोर्स






X
प्राइवेट संस्थान बढ़ा रहे हैं एचएम के कोर्स, यहां एचपीयू ने इस सत्र से कर दिया बंद
Astrology

Recommended

Click to listen..