• Home
  • Himachal Pradesh News
  • Shimla News
  • सरकार के साथ समन्वय बनाने को चंडीगढ़ में चर्चा करेगी भाजपा
--Advertisement--

सरकार के साथ समन्वय बनाने को चंडीगढ़ में चर्चा करेगी भाजपा

हिमाचल में भाजपा सरकार के साथ समन्वय बिठाने के लिए पार्टी के पदाधिकारियों की बैठक बुधवार को चंडीगढ़ में होगी।...

Danik Bhaskar | May 09, 2018, 02:10 AM IST
हिमाचल में भाजपा सरकार के साथ समन्वय बिठाने के लिए पार्टी के पदाधिकारियों की बैठक बुधवार को चंडीगढ़ में होगी। बैठक में भाजपा के पदाधिकारी, परिषद के प्रतिनिधि आैर पार्टी के हर फ्रंटल संगठन के पदाधिकारी हिस्सा लेंगे। इस बैठक के बाद राज्य भाजपा की कोर कमेटी अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारी को लेकर चर्चा की जानी है। पार्टी की पहले चंडीगढ़ में समन्वय कमेटी की बैठक होनी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी बैठक में मौजूद रहेंगे। बैठक में सरकार कैसे संगठन आैर पार्टी के अन्य फ्रंटल संगठनों को साथ लेकर काम किया जाए। सूत्र बताते हैं कि पार्टी के नेताआें, कार्यकर्ताआें की सरकार में ताजपोशी अभी तक नहीं हो पा रही है। इससे संगठन के कार्यकर्ता भी मायूस है, इसमें सुधार के लिए सरकार के समक्ष पार्टी के नेता अपनी बात रख सकते हैं। स्थानीय निकायों में मनोनयन की प्रक्रिया लगभग पूरी है, लेकिन राजधानी में इस पर सहमति नहीं बन सकी है। राज्य के निगम, बोर्डों में बीआेडी के सदस्यों का मनोनयन होना है, इस पर भी सरकार ने अंतिम फैसला नहीं लिया है। इससे पार्टी के कार्यकर्ता को मायूस है, दूसरी तरफ निगम आैर बोर्डों में बीआेडी न होने के कारण रुटीन के काम रुके हैं। इसका असर राज्य सरकार के काम पर पड़ रहा है।

कोर कमेटी अगले चुनावों पर बनाएगी रणनीति

अगले लोकसभा चुनावों की तैयारी में संगठन कोे जो कार्यक्रम चल रहे हैं। उनकी समीक्षा इस बैठक में की जानी है। आगे पार्टी की आेर से राज्य में कौन से कार्यक्रम चलाए जाने हैं, इस पर भी विस्तार से चर्चा के बाद रणनीति तैयार की जानी है। 2019 के चुनावों में भाजपा को चारों सीटें बचानी होगी, हालांकि कांग्रेस महज हासिल करने के लिए चुनाव लड़ेगी। इसलिए भाजपा को ज्यादा गंभीरता से चुनावों की रणनीति तैयार करनी होगी। 2014 के चुनावों में भाजपा ने पहली बार हिमाचल की चारो लोकसभा सीटों पर कब्जा किया था। इसे दोबारा से हासिल करने के लिए पार्टी को रणनीति जमीनी स्तर की बनानी होगी।

बैठक में अध्यक्ष, उपाध्यक्षों से लेकर अन्य मसलों पर चर्चा

बैठक में निगम, बोर्ड में अध्यक्ष, उपाध्यक्षों की ताजपोशी को लेकर भी चर्चा हो सकती है। पार्टी के पदाधिकारियों, विधायक, पूर्व विधायक, विस चुनावों में प्रत्याशी रहे नेताआें की तैनाती होनी है या नहीं, कोर कमेटी की बैठक में इस पर चर्चा प्रस्तावित है। भाजपा सरकार में अभी तक कई अहम पदों पर तैनाती के लिए फैसले नहीं हो सके हैं। हिमाचल भाजपा के आला नेताआें के माध्यम से तलबगार लगे हैं, लेकिन उन्हें हासिल कुछ नहीं हो पा रहा है। आला नेताआें के बीच में चली राजनीति अन्य पर भारी पड़ दिख रही है।