शिमला

--Advertisement--

रूसाः एसएफअाई का सेमिनार, एबीवीपी का प्रदर्शन

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में रूसा सिस्टम के खिलाफ एक बार फिर से एबीवीपी व एसएफआई ने मोर्चा खोल दिया है। बुधवार को...

Dainik Bhaskar

May 10, 2018, 02:10 AM IST
रूसाः एसएफअाई का सेमिनार, एबीवीपी का प्रदर्शन
हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में रूसा सिस्टम के खिलाफ एक बार फिर से एबीवीपी व एसएफआई ने मोर्चा खोल दिया है। बुधवार को एसएफआई ने जहां सेमिनार आयोजित कर रणनीति बनाई, वहीं एबीवीपी ने कैंपस में जोरदार प्रदर्शन किया। ऐसे में अब विवि प्रशासन आैर सरकार को आने वाले दिनों में छात्र संगठनों के विरोध का सामना करना पड़ेगा।

एसएफआई राज्य कमेटी द्वारा रूसा प्रणाली पर एक सेमिनार का आयोजित किया गया। इस सेमिनार के माध्यम से एसएफआई ने रूसा को लेकर छात्रों और जनता के सुझाव लिए। इन सुझावों को एसएफआई रूसा पर प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई पुनर्विचार कमेटी को सौंपेगी। सेमिनार की शुरुआत में राज्य सचिव अमित ठाकुर ने रूसा प्रणाली के अंतर्गत आ रही दिक्कतों से अवगत करवाया। इसमें डॉ रीना तंवर (सेवानिवृत्त प्रिंसीपल) बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित रहे। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि जब से हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की यूजी कक्षाओं में रूसा प्रणाली लागू हुई है, तब से शिक्षा व्यवस्था चरमरा गई है। छात्रों के साथ-साथ अभिभावक एवं शिक्षक भी परेशानी का सामना कर रहे हैं और शिक्षा का स्तर बहुत ज्यादा गिर गया है।

सेमेस्टर प्रणाली छात्र संघ चुनाव बहाली व बॉयज हॉस्टल में अवैध तरीके से रह रहे लोगों के खिलाफ एबीवीपी ने कैंपस में प्रदर्शन किया। इस मौके पर इकाई सचिव सुयश पवार ने कहा कि वह पिछले कई वर्षो से रूसा के अंतर्गत सेमेस्टर प्रणाली व सीबीसीएस के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। अब इस लड़ाई को अंतिम लड़ाई के तौर पर लड़ेगी व इस प्रणाली को वापिस करवा कर ही रहेगी। इकाई अध्यक्ष विश्वबंधु शर्मा ने प्रदेश सरकार जिस वादे के साथ सत्ता मे आई है, हमें उम्मीद है कि प्रदेश सरकार बिना देरी किए अपने वादे के अनुसार काम करते हुए प्रदेश में यूजी मे सेमेस्टर प्रणाली बंद करेगी। छात्र हित में कार्य करेगी अगर ऐसा नही हुआ तो मजबूरन उन्हें आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ेगा। यह छात्र अभिभावक का आंदोलन होगा।

शिमला में बुधवार को एचपीयू में अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करते एबीवीपी कार्यकर्ता।

X
रूसाः एसएफअाई का सेमिनार, एबीवीपी का प्रदर्शन
Click to listen..