Hindi News »Himachal »Shimla» नेचुरल वॉटर सोर्स को डंपिंग से बचाने के लिए बनाओ पार्क, बजट नहीं तो मैं दूंगाः मंत्री

नेचुरल वॉटर सोर्स को डंपिंग से बचाने के लिए बनाओ पार्क, बजट नहीं तो मैं दूंगाः मंत्री

लोअर नवबहार जाखा में चुडैल बावड़ी पेयजल योजना के रखरखाव के लिए अब यहां पार्क व ओपन जिम का निर्माण होगा। भास्कर में...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 11, 2018, 02:10 AM IST

  • नेचुरल वॉटर सोर्स को डंपिंग से बचाने के लिए बनाओ पार्क, बजट नहीं तो मैं दूंगाः मंत्री
    +1और स्लाइड देखें
    लोअर नवबहार जाखा में चुडैल बावड़ी पेयजल योजना के रखरखाव के लिए अब यहां पार्क व ओपन जिम का निर्माण होगा। भास्कर में खबर छपने के बाद हरकत में आते हुए वन मंत्री गोबिंद ठाकुर ने ये आदेश जारी किए हैं। यही नहीं, उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को कहा है कि यदि इसमें बजट की कमी आती है तो वह अपने निजी कोष से भी पैसे देने को तैयार हैं। बैनमोर की पार्षद किमी सूद और मल्याणा के पार्षद कुलदीप ठाकुर की अगुवाई में नवबहार के लोगों ने वीरवार को वन मंत्री से मुलाकात की।

    इस दौरान उन्होंने चुडैल पेयजल योजना पर की जा रही डंपिंग का मामला उठाया। इस पर मंत्री ने वन विभाग के डीएफओ को तुरंत मौके पर जाने के निर्देश दिए और इसकी रिपोर्ट को सौंपने के भी अादेश जारी किए।

    १० मई को प्रकाशित खबर।

    पाषर्द किम्मी और सुरेंद्र ने वन मंत्री गोबिंद सिंह को मामला समझाया।

    इस तरह से उठा मामला दरअसल, नवबहार के रहने वाले सेवानिवृत्त अंडर सेक्ट्री लॉ सुंदर सिंह वर्मा ने इस मामले को निगम प्रशासन के ध्यान में लाया था। जिसके बाद पार्षदों ने बीते बुधवार को मौके का जायजा लिया और पाया की इस पेयजल योजना पर डंपिंग की जा रही है। पार्षद किमी सूद का कहना है कि डंपिंग होने से यह नेचुरल सोर्स पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा।

    500 घरों का सहारा है ये पानी चुडैल बावड़ी से लोअर नवबहार, जाखा और फ्लावरडेल के करीब 500 से अधिक घरों में पानी जाता है। यह लोग आईपीएच डिपार्टमेंट को इसका बिल भी अदा करते हैं। आईपीएच ने इस सोर्स से इन घरों के लिए पानी दिया था। गर्मियों में पेयजल संकट के दौर में भी ये स्रोत नहीं सूखता। यहां इतना पानी रहता है कि इन क्षेत्रों के लोगों का गुजारा हो सके। मगर अब अवैध डंपिंग से इस सोर्स पर खतरा पैदा हो गया है।

  • नेचुरल वॉटर सोर्स को डंपिंग से बचाने के लिए बनाओ पार्क, बजट नहीं तो मैं दूंगाः मंत्री
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×