• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • सरकारी स्कूलों में हर महीने के अंतिम शनिवार को ‘बैग फ्री डे’
--Advertisement--

सरकारी स्कूलों में हर महीने के अंतिम शनिवार को ‘बैग फ्री डे’

Dainik Bhaskar

May 12, 2018, 02:10 AM IST

Shimla News - हिमाचल के सरकारी स्कूलों में अब हर महीने के अंतिम शनिवार को ‘बैग फ्री डे’ होगा। पहला बैग फ्री-डे इस महीने की 26 तारीख...

सरकारी स्कूलों में हर महीने के अंतिम शनिवार को ‘बैग फ्री डे’
हिमाचल के सरकारी स्कूलों में अब हर महीने के अंतिम शनिवार को ‘बैग फ्री डे’ होगा। पहला बैग फ्री-डे इस महीने की 26 तारीख को मनाया जाएगा। निदेशक प्रारंभिक शिक्षा विभाग मनमोहन शर्मा की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

इस दिन स्कूल सुबह 10 बजे ही लगेगा। लेकिन छात्र बिना बस्ते के पहुंचेंगे। मॉर्निंग असेंबली आयोजित होगी। उसके बाद स्कूलों में पेंटिंग कंपीटिशन आयोजित किया जाएगा। लंच के बाद खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। स्कूल कैंपस में स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा। इसमें स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) का भी सहयोग लिया जाएगा। कल्चरल एक्टिविटी, डिबेट कंपीटिशन के अलावा मोटिवेशनल लेक्चरर जैसे कार्यक्रम होंगे। छात्रों को पढ़ाई के लगातार प्रेशर से बचाने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है।


इस साल इन तारीखों में होगा आयोजन

शिक्षा विभाग ने हर महीने का अंतिम शनिवार बैग फ्री डे रखा है। इसकी शुरूआत 26 मई से होगी। 30 जून, 28 जुलाई, 25 अगस्त, 29 सितंबर, 27 अक्टूबर, 24 नवंबर और 29 दिसंबर को भी बैग फ्री डे मनाया जाएगा।

9 लाख छात्रों पर लागू होगी व्यवस्था

नई व्यवस्था को राज्य के सभी प्राइमरी, मिडिल और सीनियर सैकंडरी स्कूलों में लागू होगी। सूबे के 17 हजार स्कूलों के 9 लाख छात्र इसके दायरे में आएंगे। विभाग ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल, हैडमास्टर और डिप्टी डायरेक्टर को सर्कुलर जारी कर दिया है।

X
सरकारी स्कूलों में हर महीने के अंतिम शनिवार को ‘बैग फ्री डे’
Astrology

Recommended

Click to listen..