--Advertisement--

कॉलेजों में शुरू होंगे इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स

शिमला . हिमाचल के कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए गुड न्यूज है। कॉलेज पासआउट करने के बाद नौकरी के लिए...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 02:10 AM IST
कॉलेजों में शुरू होंगे इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स
शिमला . हिमाचल के कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए गुड न्यूज है। कॉलेज पासआउट करने के बाद नौकरी के लिए अंग्रेजी भाषा बाधा नहीं बनेगी।

राज्य सरकार छात्रों की सुविधा के लिए कॉलेजों में इंग्लिश स्पीकिंग, कम्यूनिकेशन और आईटीएस जैसे शार्ट टर्म कोर्स शुरू करने जा रही है। इन कोर्सेज को पढ़ाई से नहीं, बल्कि स्किल व पर्सनेलिटी डेवलपमेंट की श्रेणी में रखा जाएगा। इसे पास करने वाले छात्रों को विभाग सर्टिफिकेट भी देगा। लेकिन इसका मुख्य मकसद छात्रों के कम्यूनिकेशन स्किल में सुधार करना है ताकि इंटरव्यू के समय उन के अंदर किसी तरह की झिझक न रहे।

प्रदेश में 130 कॉलेज हैं। इन सभी में इन कोर्सेज को शुरू करने की तैयारी है, लेकिन विभाग पहले चरण में केवल उन कॉलेजों में इसे शुरू करेगा जहां पर प्रॉपर इंफ्रास्ट्रक्चर है। प्रधान सचिव तकनीकी शिक्षा आरडी धीमान ने प्रेस वार्ता के दौरान इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह कोर्स शॉर्ट टर्म यानि तीन से छह महीने की अवधि के होंगे।

इंटरव्यू में अंग्रेजी भाषा बाधा न बने इसके लिए किया जा रहा यह प्रयास

‘दो साल में दिख जाएंगे भाजपा के काम’

कांग्रेस के 70 सालों की कारगुजारियों की सफाई में समय तो लगेगा : महेंद्र िसंह

रेणुकाजी . प्रदेश मे सरकार के कार्यो का परिणाम मे आगामी 2 वर्षों मे देखने को मिल जाएगा। यह बात आईपीएच एंव उद्वान विभाग के मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने रेणुकाजी में पत्रकारों से मुखातिब होते हुए कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस राज के 70 सालों की कारगुजारियों की सफाई में समय तो लगेगा। उन्होंने कहा कि पेयजल और सिंचाई की समस्याओं को विभाग प्राथमिकता के आधार पर दूर करेगा। ठाकुर ने जिला सिरमौर प्रवास के दौरान रेणुकाजी का दौरा किया। उन्होंने नाहन और धारटीधार के लिए तैयार हो रही करोड़ों की पेयजल योजनाओं का भी निरीक्षण किया। आईपीएच मंत्री ने रेणुकाजी में भगवान परशुराम और माता रेणुकाजी मंदिर में माथा टेककर पूजा अर्चना की। ठाकुर ने इस दौरान रेणुकाजी मंदिर परिसर में लोगों की समस्याएं भी सुनीं। यहां ददाहू के पेयजल सर्वद्धन मियां का नाला योजना की लंबित पड़ी मांग को मंत्री के समक्ष रखा गया। इसके लिए उन्होंने मौके पर ही अधिकारियों को आदेश दिए। ददाहू के खदाल स्थित गोसदन में बोरवैल से पेयजल को उपलब्ध करवाने की मांग पर निर्देश दिए गए। उनके साथ विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल, विधायक पांवटा साहिब सुखराम चौधरी, बलवीर चौहान, भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, महामंत्री रामेश्वर शर्मा, राजेंद्र ठाकुर, अरुण गर्ग आदि भी मौजूद थे।

भाजपा ने कर्नाटक में संवैधानिक मूल्यों की उड़ाईं धज्जियां: राणा

हमीरपुर. भाजपा ने कर्नाटक में लोकतांत्रिक परंपराओं व लोकतांत्रिक मूल्यों को ताक पर रख कर यह साबित कर दिया है कि बहुमत न होने के बावजूद येन केन प्रकारेण सत्ता हथियाना ही उसका एक मात्र उद्देश्य रह गया है। यह बातें सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा ने कही। उन्होंने कहा कि भाजपा सत्ता के नशे में चूर होकर अब संवैधानिक नियमों व परंपराओं को भी ताक पर रखने लगी है।

X
कॉलेजों में शुरू होंगे इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..