Hindi News »Himachal »Shimla» कुफरी में 6 साल बाद अगले महीने देखिएगा बर्फानी तेंदुआ

कुफरी में 6 साल बाद अगले महीने देखिएगा बर्फानी तेंदुआ

नेचर पार्क कुफरी में 6 सालों के बाद एक बार फिर बर्फानी तेंदुआ नजर आएगा। वन विभाग का वाइल्ड लाइफ विंग पर्यटकों के...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 02, 2018, 02:10 AM IST

कुफरी में 6 साल बाद अगले महीने देखिएगा बर्फानी तेंदुआ
नेचर पार्क कुफरी में 6 सालों के बाद एक बार फिर बर्फानी तेंदुआ नजर आएगा। वन विभाग का वाइल्ड लाइफ विंग पर्यटकों के आकर्षण के लिए बर्फानी तेंदुए को लाने जा रहा है। पदमाजी नायडू हिमालयन पार्क दार्जीलिंग से इसे नेचर पार्क कुफरी लाया जाएगा। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) ने इसकी मंजूरी दे दी है। वन विभाग अब इसे सड़क या फिर बाई-एयर से शिमला लाएगा। इसके लिए अभी विभागीय स्तर पर प्लानिंग चल रही है। नेचर पार्क कुफरी में में वर्ष 2004 में बर्फानी तेंदुए (स्नो लेपड) का जोड़ा लाया गया था। विभाग ने इनका नाम सुभाष और सपना रखा था। वर्ष 2007 में इस में मादा बर्फानी तेंदुए की मौत हो गई थी। विभाग ने इसके बाद यहां पद दूसरा बर्फानी तेंदुआ लाने की योजना बनाई। लेकिन इसकी परमिशन नहीं मिली। जिसके बाद 2012 में इसे वापस दार्जीलिंग-जू को भेज दिया गया था।

रोटरी क्लब शिमला ने नेचर पार्क कुफरी में जजुराना पक्षी (वेस्टर्न ट्रैगोपान) को गोद लिया है। वन विभाग की एडॉप्शन पॉलिसी के तहत जजुराना को गोद लिया गया है। क्लब ने मंगलवार को इसके लिए सभी औपचारिक्ताओं को पूरा कर दिया है। रोटरी क्लब शिमला के अध्यक्ष सचिन वर्मा, सचिव अमित पाल सूद ने इस पर होने वाले खर्च के चेक को रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर हिमांशु को सौंप दिया गया है। राज्य पक्षी जजुराना विलुप्त होती प्रजातियों में शामिल है। इस पर होने वाले सारे खर्च और डॉक्टरी इलाज का सारा खर्च क्लब उठाएगा।

सीजेडए ने दी मंजूरी

2012 में यहां मौजूद बर्फानी तेंदुए को दार्जीलिंग भेजा था वापस, रोटरी क्लब शिमला ने गोद लिया जजुराना पक्षी

देश में कहीं नहीं दिखते यहां रखे जंगली जानवर90.7हेक्टेयर में फैले नेचर पार्क कुफरी में 13 हेक्टेयर के एनक्लोजर में पांच तेंदुओं के अलावा जंगली मुर्गे, जजुराना, चीड़ फिजेेंट, कस्तूरी मृग (मस्क डियर), ब्राउन बीयर, हिमालयन ग्रीफन, लेपर्ड कैट, सांभर व घोरल भी इस चिडिय़ाघर की शोभा बड़ा रहे हैं। इस तरह के जानवर दूसरे किसी और जू में नहीं मिलते।

नेचर पार्क कुफरी में जल्द ही बर्फानी तेंदुए को लाया जाएगा। पर्यटकों के आकर्षण के लिए इसे यहां पर लाया जा रहा है। सीजेडए ने इसकी अनुमति दे दी है। रोटरी क्लब शिमला ने यहां पर जजुराना को गोद लिया है। इसके लिए सारी औपचारिक्ताओं को पूरा कर दिया गया है। हिमांशु, रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर नेचर पार्क कुफरी

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×