• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • जिला में 2 लाख 17 हजार बच्चों को दी एल्बेंडा जोल
--Advertisement--

जिला में 2 लाख 17 हजार बच्चों को दी एल्बेंडा जोल

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 02:10 AM IST

Shimla News - कृमि दिवस के मौके पर मंगलवार को जिला के सभी स्कूलों में पेट के कीड़े मारने की दवा एल्बेंडा जोल खिलाई गई। जिला शिमला...

जिला में 2 लाख 17 हजार बच्चों को दी एल्बेंडा जोल
कृमि दिवस के मौके पर मंगलवार को जिला के सभी स्कूलों में पेट के कीड़े मारने की दवा एल्बेंडा जोल खिलाई गई। जिला शिमला में 1 से 19 वर्ष की आयु के करीब दो लाख से अधिक बच्चों को यह दवा दी गई। स्कूल जाने वाले बच्चों को यह दवा स्कूलों में जाकर दी गई, जबकि पांच साल से कम आयु के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रोंं में यह दवा दी गई।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला शिमला में कृमि दिवस पर सभी आंगनबाड़ी केंद्रो तथा सरकारी व निजी स्कूलों के 2 लाख 17 हजार 962 बच्चों को यह दवा देने का लक्ष्य निर्धारित किया था। इसके लिए स्कूलों आंगनबाड़ी केंद्रों में शिक्षकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा आशा वर्करों ड्यूटियां लगाई गई थी।

सीएमओ शिमला डा. नीरज मित्तल ने बताया कि एक से उन्नीस वर्ष तक की आयु के सभी स्कूली बच्चों, किशोर व किशोरियों को कृमि मुक्ति करने के लिए एल्बेंडाजोल की खुराक दी जाती है। कार्यक्रम के दौरान एक से दो साल के बच्चों को इस दवा की आधी गोली तथा दो से 19 वर्ष तक के बच्चों को पूरी गोली दी गई। उन्होंने कहा कि देश में अनीमिया यानि खून की कमी से अधिकांश बच्चे ग्रसित है, जिसका मुख्य कारण बच्चों में पनपने वाले कृमि हैं।

X
जिला में 2 लाख 17 हजार बच्चों को दी एल्बेंडा जोल
Astrology

Recommended

Click to listen..