• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • शहर का पहला ग्रीन लंग्स ऑफ सिटी पार्क तैयार, 4 पार्क ऐसे और बनेंगे
--Advertisement--

शहर का पहला ग्रीन लंग्स ऑफ सिटी पार्क तैयार, 4 पार्क ऐसे और बनेंगे

Dainik Bhaskar

May 15, 2018, 02:10 AM IST

Shimla News - शहर में तंदरुस्त रहने के लिए वैसे तो सैर के लिए जगह की कमी नहीं लेकिन अपने घरों के आसपास नए पार्क में घूमने का मजा ही...

शहर का पहला ग्रीन लंग्स ऑफ सिटी पार्क तैयार, 4 पार्क ऐसे और बनेंगे
शहर में तंदरुस्त रहने के लिए वैसे तो सैर के लिए जगह की कमी नहीं लेकिन अपने घरों के आसपास नए पार्क में घूमने का मजा ही कुछ अौर है। अब वन विभाग शिमला में आपके घर के आसपास ऐसे ही कई पार्क तैयार करने जा रहा है। ऐसा ही पहला पार्क ओक ओवर से छोटा शिमला की ओर से आने वाली सड़क के ऊपर इन दिनों तैयार किया जा रहा है। इन पार्कों को ग्रीन लंग्स ऑफ सिटी पार्क नाम दिया गया है। इस पार्क में आम तौर पर उगी रहने वाली घास को काटकर समतल बनाया गया है। ऊंचे देवदार के पेड़ों के बीच घास पर ट्रेकिंग ट्रेल बनाकर सैर का मजा लिया जा सकता है। इस पार्क में न सिर्फ सैर के मजे ले सकते हैं बल्कि लगे हुए बेंच से तारादेवी और कसौली तक के नजारों को देख सकते हैं।

रहिए तरोताजा

ओक ओवर से छोटा शिमला की ओर से आने वाली सड़क के ऊपर इन दिनों तैयार किया जा रहा है पार्क, जुलाई से शुरू होगी वॉकिंग ट्रेल

वॉकिंग ट्रेल के साथ बेंच भी वॉकिंग ट्रेल के बाद अाराम के लिए बेंच भी लगाए जा रहे हैं। पार्क में बारिश और धूप से बचने के लिए रेन शेल्टर भी बन रहा है। इन तमाम खूबियों वाले इस पार्क को बनाने के लिए सिर्फ साढ़े तीन लाख का एस्टिमेट तैयार किया गया है। शिमला घूमने आने वाले पर्यटकों भी यहां सैर की थकान नजारों को देखते हुए मिटा सकते हैं।

सीजनल फूलों से महकेगा पार्क तरोताजा एहसास देने के लिए यहां पर ज्यूनीपर ग्रीन, ज्यूनी पर गोल्ड, ज्यूनिपर अमेरिकन के अलावा लंदन पाइन, टूरांट, बक्सस जैसे प्लांट्स लगाए जाएंगे। दावा किया जा रहा है कि विभाग जुलाई तक इस पार्क को बनकर तैयार कर देगा।


यहां भी बनेंगे वन विभाग इस पार्क के अलावा लोगों को सैर के लिए ऐसे ही चार और पार्क बनाकर देगा। ऐसे पार्क समरहिल के मिडिल सांगटी, तवी मोड़, अनाडेल और संजौली में भी बनाए जाएंगे। इन पार्काें की खासियत ये होगी कि ये पार्क हमेशा हरे भरे रहेंगे क्योंकि इन पार्क में सीजनल फूल लगाए जाएंगे। बजुर्गों के लिए बेंच हर पार्क में होंगे। डीएफओ अर्बन इंद्र कुमार का कहना है कि इस पार्क को लंग्स ऑफ द सिटी नाम दिया गया है। इसके अलावा 4 पार्कों के लिए सजावटी पौधे भी लगाए जाएंगे। जुलाई तक यह पार्क तैयार होने के बाद शहर के दूसरे हिस्सों में पार्क तैयार किए जाएंगे।

X
शहर का पहला ग्रीन लंग्स ऑफ सिटी पार्क तैयार, 4 पार्क ऐसे और बनेंगे
Astrology

Recommended

Click to listen..