Hindi News »Himachal »Shimla» लोक सेवा आयोग के चुने हुए अधिकारी खुद को जनता की सेवा में करंे समर्पित: जयराम

लोक सेवा आयोग के चुने हुए अधिकारी खुद को जनता की सेवा में करंे समर्पित: जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि लोक सेवा आयोग द्वारा चुने हुए अधिकारियों को स्वयं को जनता की सेवा में समर्पित...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 15, 2018, 02:10 AM IST

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि लोक सेवा आयोग द्वारा चुने हुए अधिकारियों को स्वयं को जनता की सेवा में समर्पित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज समाज में ईमानदार और सक्षम अधिकारियों की आवश्यकता है। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला में आयोजित लोक सेवा आयोगों के अध्यक्षों की स्थायी समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि लोक सेवा आयोग के कामकाज से संबंधित विचारों, अनुभवों और प्रथाओं को सांझा करने के लिए स्थायी समिति एक प्रभावी मंच के रूप में उभरी है। ऐसी बैठकें आयोगों को एक दूसरे के अनुभवों को बांटने का अवसर प्रदान करती है, ताकि वे इन्हें अपने आयोगों में भी अपना सके और सार्वजनिक लोक सेवाओं की परीक्षाओं में भाग लेने वाले उम्मीदवार भी इससे लाभांवित हो सके। आयोग ने कई सूचना प्रौद्योगिकी सुधार किए हैं, जो उम्मीदवारों के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं। राज्य लोक सेवा आयोग ने अन्य सुधारों जैसे एचएएस पैट्रन से आईएस पैटर्न में बदलाव करना शामिल है। इससे इन परीक्षाओं की तैयारी में निरंतरता आएगी। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि सभी लोक सेवा आयोग समाज की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए ईमानदारी से उच्चतम मानकों को बनाए रख कर अपने संवैधानिक दायित्व का कुशलतापूर्वक निर्वहन करना जारी रखेंगे। राज्य सरकार आयोग को प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए हर सम्भव सहायता करेगी। कार्यक्रम में मुख्य सचिव विनीत चौधरी, हरियाणा लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष एमएस भडाणा, गोवा लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष, जोस मैनुअल नोरोंहा, गुजरात लोक आयोग के अध्यक्ष डीडी दास, छत्तीसगढ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष केआर पीसदा, केरल लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष एमके केकर, उड़ीसा लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष ब्रिगेडियर एलसी पटनायक, मेघालय लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष एलएम संगमा, जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग के वरिष्ठ सदस्य जय पाल सिंह, विशेष रूप से आमंत्रित डा बीएस कृष्णा, मोहन चौहान, मीरा वालिया और डॉ. रचना गुप्ता उपस्थित रहे। ।

आयोग को निष्पक्ष होकर कार्य करना चाहिए : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयोग को निष्पक्ष और बाहरी दबाव से मुक्त हो कर कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों की सेवाओं के लिए सरकार को सर्वश्रेष्ठ अधिकारी प्रदान करना आयोग का कर्तव्य है। स्थायी समिति के अध्यक्ष प्रो जी चक्रपाणी ने भी अपने विचार रखे। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) डीवीएस राणा ने राज्य लोक सेवा आयोग के विभिन्न कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shimla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×