नप ने शापिंग कांप्लेक्स की नहीं की मेंटेनेंस, कई दुकानदारों ने किराया देना तक कर दिया बंद

Shimla News - ठियोग नगर के बस स्टैंड के साथ 15 साल पूर्व बने शापिंग कांप्लेक्स की मेंटेनेंस न होने के कारण यहां कारोबार करने वाले...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:27 AM IST
Thiyog News - nap did not maintain shopping complex many shopkeepers even stopped paying rent
ठियोग नगर के बस स्टैंड के साथ 15 साल पूर्व बने शापिंग कांप्लेक्स की मेंटेनेंस न होने के कारण यहां कारोबार करने वाले कई दूकानदार उनकी दुकानों में सीलन आने छत का पानी दुकानों में घुसने सहित कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

इस शापिंग कांप्लेक्स में दुकानों की बोली जनवरी 2005 में हुई थी। लेकिन तब से लेकर इस कांप्लेक्स में मरम्मत व इसके विस्तार का कार्य नहीं हो पाया है। तीन मंजिला इस कांप्लेक्स में कुल 27 दुकानें हैं। इन दुकानों से नप को सालाना काफी कमाई होती है। इसकी सबसे ऊपरी मंजिल में कई दुकानों में छत का पानी भीतर आता है। यहां दुकानें किराए पर लेने वाले लोगों ने बताया कि उनका सारा सामान छत से सीलन के कारण खराब होता है। बारिश होने पर या बर्फ के दिनों में छत का पानी लेंटल से रिसकर दुकानों में घुस जाता है।

दूकानदार दिनेश हेटा ने बताया कि 2014 से कई बार वह नप को इस बारे में लिखित में सूचित कर चुके हैं लेकिन कोई कारवाई न होने पर उन्होंने किराया देना बंद कर दिया है। लेकिन नप ने उनसे कोई संपर्क नहीं किया न उनकी शिकायतों का उत्तर ही दिया। इसी प्रकार इस मंजिल के अन्य दुकानदारों ने भी अपनी दुकानों में आ रही सीलन दिखाते हुए मरम्मत की मांग की। पहली मंजिल वाले कुछ दुकानदारों ने भी सीलन की शिकायत की। उन्होंने बताया कि उन्हें कांप्लेक्स में आने का रास्ता भी स्वयं बनाना पड़ा है। सामने नालियों में गंदगी बहती रहती है। सीढि़यों में दरारें आ चुकी हैं। कांप्लेक्स में न पीने के पानी की व्यवस्था है न शौचालय की। कांप्लेक्स के पीछे कूड़ादान बना हुआ है। कांप्लेक्स की छत पर पेड़ पौधे जम चुके हैं।

कांप्लेक्स के पीछे विस्तार के लिए छोड़े गए सरिए सड़ने की कगार पर पहुंच गए हैं। सफाई व्यवस्था भी यहां ठीक नहीं है। कई स्थानीय व बाजार के दुकानदारों का कूड़ा कांप्लेक्स के पीछे ढेर में एकत्र रहता है। बाजार की ओर से आने का रास्ता भी ठीक नहीं है। ऐसे में यह कांप्लेक्स दिनो-दिन खंडहर ही बनता जा रहा है। जबकि अन्य दुकानदार भी इसकी खस्ताहाल को लेकर परेशान है।

ठियोग में बस स्टैंड के समीप 17 साल पूर्व बना शांपिंग कांपलैक्स, जो की खस्ताहाल हो चुका है।

पांच साल पहले हुई थी सफेदी: कांप्लेक्स में पांच साल पहले सफेदी करवाई गई थी। नप को हर साल इस कांप्लेक्स से 16-17 लाख रूपए की आय हो रही है लेकिन इसकी मेंटेनेंस व इसके विकास की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। पूर्व नप अध्यक्ष हेमराज वर्मा ने बताया कि उनके कार्यकाल में कांप्लेक्स के विस्तार व इसके पिछले हिस्से को विकसित कर शाली बाजार की ओर दुकानें बनाने की योजना बनाई गई थी। लेकिन उसके बाद नप में आए प्रतिनिधियों ने कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने बताया कि कांप्लेक्स को विकसित कर यहां कई और दुकानें बन सकती हैं जिससे नप की आय कई गुना बढ़ सकती है। नप के वर्तमान पार्षद विवेक थापर का कहना है कि शापिंग कांप्लेक्स के विकास व सुधार का मामला नप की बैठक में रखा जाएगा।


X
Thiyog News - nap did not maintain shopping complex many shopkeepers even stopped paying rent
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना