केएनएच में नवजात के अाधार कार्ड बनना बंद, प्रशासन का तर्क नहीं चल रही साइट

Shimla News - प्रदेश के एकमात्र महिला अस्पताल कमला नेहरू में नवजात शिशुअाें के अाधार कार्ड बनना बंद हाे गए हैं। बीते कई दिनाें...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:25 AM IST
Shimla News - newborn base card stopped in knh site of administration not running
प्रदेश के एकमात्र महिला अस्पताल कमला नेहरू में नवजात शिशुअाें के अाधार कार्ड बनना बंद हाे गए हैं। बीते कई दिनाें से यहां पर अाधार कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं। प्रशासन का दावा है कि यूनिक अाईडेंटिफिकेशन अाॅफ इंडिया (यूअाईडीएअाई) की साइट में दिक्कताें के कारण अाधार कार्ड बनाना बंद किए हैं, जबकि अाईटी डिपार्टमेंट के अनुसार साइट सही चल रही है। अब अाधार कार्ड बनाने के लिए परिजनाें काे अब या ताे अपने जिला के उपायुक्त कार्यालय में पहुंचना पड़ रहा है या फिर अाधार कार्ड के लिए दाेबारा से केएनएच अाना पड़ेगा। इसके लिए उनका समय की बर्बादी हाेगी। हालांकि इसे लेकर प्रशासन ने शिकायत भी की है। मगर अभी तक कुछ नहीं हाे पाया है। एेसे में यहां पर नवजात बच्चाें के पेरेंट्स काे अाधार कार्ड बनवाने के लिए निराशा ही हाथ लग रही है। अभी यह भी पता नहीं कि कब तक साइट चलेगी अाैर कब से पेरेंट्स काे यहां पर सुविधा मिलेगी।

यह हाेता है फायदा केएनएच अस्पताल में अाधार कार्ड बनने से सबसे ज्यादा फायदा यह हाेता है कि जन्म के साथ ही तुरंत उनका अाधार कार्ड बना दिया जाता है। बच्चे के जन्म के तुरंत बाद स्टाॅफ नर्सें पेरेंट्स काे बता देती थी कि वह अाधार कार्ड बनवा लें। उसके लिए स्पैशल कमरा बनाया गया था। उसमें बच्चे के प्रिंट लेकर परिजनाें के साथ उसे अटैक कर दिया जाता था। उसके बाद पांच साल तक उन्हें अाधार कार्ड काे रिन्यू करवाने की जरूरत नहीं हाेती है। मगर यहां पर बंद हाेने के कारण अब परिजनाें काे अपने जिला मुख्यालय में अाधार कार्ड बनवाने के लिए दाेबारा से जाना पड़ता है।


राेजाना हाेता है 25-30 तक बच्चाें का जन्म केएनएच अस्पताल में राेजाना 25 से 30 बच्चाें का जन्म हाेता है। इसकाे देखते हुए ही शुरूअात में प्रशासन ने अाईजीएमसी में यहां पर अाधार कार्ड बनवाने के लिए सेंटर खाेला था। सेंटर में तुरंत ही बच्चाें के अाधार कार्ड बना दिए जाते थे। मगर अब सेंटर ताे खुला है, मगर साइट ठप है। अाईटी विभाग ने इस साइट काे दुरूस्त करने के लिए भी काेई कदम नहीं उठाया है। जिससे यहां पर परेशानी खड़ी हाे रही है।

साइट में है कुछ दिक्कत इस बारे में केएनएच अस्पताल की एमएस डाॅ. अंबिका चाैहान ने कहा कि अाधार कार्ड की साइट में कुछ दिक्कत हाे रही है, जिसके चलते अाधार कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। अगर साइट का इश्यू ठीक हाे जाएगा ताे दाेबारा से अाधार कार्ड बनाने शुरू कर दिए जाएंगे।

X
Shimla News - newborn base card stopped in knh site of administration not running
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना