• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • Shimla News onion did not reach shimla for the second consecutive day wholesale price in delhi was also rs87

लगातार दूसरे दिन शिमला नहीं पहुंचा प्याज दिल्ली में हाेलसेल कीमत भी हुई Rs.87 किलाे

Shimla News - अाने वाले दिनाें में लगभग 15 जनवरी तक प्याज की बढ़ी कीमतों में राहत नहीं मिलने के अासार हैं। एेसा इसलिए है क्याेंकि...

Dec 03, 2019, 07:32 AM IST
Shimla News - onion did not reach shimla for the second consecutive day wholesale price in delhi was also rs87
अाने वाले दिनाें में लगभग 15 जनवरी तक प्याज की बढ़ी कीमतों में राहत नहीं मिलने के अासार हैं। एेसा इसलिए है क्याेंकि मंडियाें में प्याज अाना काफी कम हाे गया है। अभी नया प्याज अाने में डेढ़ माह का समय लगेगा। एेसे में जब तक नया प्याज नहीं अाएगा। प्याज की कीमताें में राहत मिलने के अासार कम ही हैं। शिमला में लगातार दूसरे दिन भी प्याज नहीं पहुंचा। काराेबारी शनिवार काे जाे स्टाॅक अाया था, उसी काे बेच रहे हैं। अब अगर कल भी प्याज नहीं अाता है ताे शिमला मंडी में प्याज मिलना मुश्किल हाे जाएगा। साेमवार काे शिमला मंडी में 90 रुपए प्रतिकिलाे कि हिसाब से बिका। सब्जी मंडी में जाे काराेबारी राेजाना चार से पांच क्वींटल तक प्याज बेच रहे थे, अब वह एक क्वींटल भी नहीं बेच पा रहा हैं। इसका कारण एक ताे प्याज की अामद कम है, दूसरी अाेर लाेग भी अब जहां दाे किलाे प्याज लेते थे अब अाधा किलाे ही खरीद रहे हैं।

जहां मार्केट की दुकानाें से प्याज गायब हाेता जा रहा है, वहीं अब अाढ़तियाें के पास गाेदामाें में प्याज की बाेरियां नहीं दिख रही हैं। सब्जी मंडी में हाेलसेल के अाढ़तियाें के गाेदामाें में प्याज की एक या दाे बाेरियां ही दिख रही हैं। जबकि कभी इन गाेदामाें में बाेरियां रखने काे जगह नहीं मिलती थी। अाढ़तियाें का कहना है कि प्याज की कीमतें इतनी हाे गई हैं कि अब वह ज्यादा बाेरियां नहीं खरीद पा रहे हैं।



होलसेल में 87 तो यहां की मंडी में बिकेगा Rs.100 से ऊपर

अाढ़तियाें के अनुसार दिल्ली की अाजादपुर मंडी में साेमवार सुबह प्याज का 40 किलाे का कट्टा 3501 रुपए में बिका। हाेलसेल में ही दिल्ली में 87 रुपए किलाे प्याज बिका है। उस पर जीएसटी अाैर भाड़ा जाेड़कर यह 90 रुपए पार कर गया है। एेसे में अाने वाले दिनाें में शिमला में प्याज 100 रुपए से ज्यादा बिकने वाला है। अाढ़तियाें का कहना है कि बीते सप्ताह 80 से 82 रुपए प्रतिकिलाे तक प्याज मंडियाें में मिल रहा था। मगर जैसे जैसे सप्लाई कम हाेती जा रही है, इसकी कीमताें में बढ़ाेतरी हाेती जा रही है।

शिमला मंडी में प्याज खरीदने वाले कम रेट पूछने वाले ज्यादा पहुंच रहे हैं।

15 जनवरी तक नहीं मिलेगी राहत डेढ़ माह अभी प्याज लाेगाें की थाली से गायब रहने वाला है। क्याेंकि प्याज का नया स्टाॅक 15 जनवरी के बाद ही मार्केट में अाएगा। पुराना स्टाॅक कम इसलिए हाे रहा है कि बीते वर्ष बारिश के चलते प्याज की पैदावार काफी अधिक हुई। किसानाें का प्याज 50 पैसे प्रति किलाे के हिसाब से मंडियाें में बिका। एेसे में इस बार अधिकांश किसानाें ने प्याज की फसल नहीं लगाई। वहीं जहां पर फसल थी, वहां पर इस बार हुई बारिश में अधिकांश प्याज खराब कर दिया है। अब अागामी मार्केट में जब तक नया प्याज नहीं अाएगा, तब तक कीमतें घटने के अासार कम ही हैं। सप्लाई कम हाेने के साथ साथ कीमताें में बढ़ाेतरी हाेना तय है।

सी ग्रेड का प्याज भी 80 रुपए जहां एक अाेर ए ग्रेड का प्याज 87 रुपए प्रतिकिलाे बिका। वहीं सी ग्रेड का प्याज भी साेमवार काे दिल्ली मंडी में 80 रुपए प्रतिकिलाे के हिसाब से बिका। सी ग्रेड का प्याज पीले रंग का हाेता है। इसमें कुछ परतें खराब हाेती हैं।

अाढ़तियों को ही नहीं मिल रहा प्याज शिमला सब्जी मंडी में प्याज के हाेलसेल अाढ़ती संजय कुमार का कहना है कि प्याज की हाेलसेल कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। दाे दिनाें से वह प्याज नहीं खरीद पा रहे हैं, क्याेंकि मंडियाें में कम प्याज पहुंच रहा है, जाे काफी महंगा है। राजस्थान की अलवर मंडी में ही प्याज अा रहा है, अन्य मंडियाें में प्याज नहीं है। उन्हाेंने कहा कि अाने वाले दिनाें में प्याज की कीमतें अाेर बढ़ सकती हैं।

देश की एक ही मंडी अलवर में मिल रहा अाढ़तियाें की माने ताे देश में केवल राजस्थान की अलवर मंडी में ही प्याज अा रहा है। वहां से देश की अन्य मंडियाें में प्याज की सप्लाई की जा रही है। अलवर मंडी में भी किसानाें के पास जाे पूराना स्टाॅक है वही मंडियाें में पहुंच रहा है। प्याज की यह सबसे बड़ी मंडी है। इसमें भी प्याज अाने में तीन से चार गुना कमी अा गई है। अागामी दिनाें में प्याज की अामद में अाैर ज्यादा कमी अाने के अासार हैं। जिससे प्याज की कीमतें भी लगातार बढ़ेंगी।

X
Shimla News - onion did not reach shimla for the second consecutive day wholesale price in delhi was also rs87
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना