• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • Shimla News people will buy electric cars for free charging center approved 10 charging stations in the city

लाेग खरीदेंगे इलेक्ट्रिक कारें ताे फ्री हाेगी चार्जिंग, केंद्र ने शहर में मंजूर किए 10 चार्जिंग स्टेशन

Shimla News - शहर में लाेगाें काे इलेक्ट्रिक कारें खरीदने के लिए प्रेरित करने काे एचअारटीसी प्रबंधन फ्री में चार्जिंग की...

Jan 16, 2020, 07:26 AM IST
Shimla News - people will buy electric cars for free charging center approved 10 charging stations in the city
शहर में लाेगाें काे इलेक्ट्रिक कारें खरीदने के लिए प्रेरित करने काे एचअारटीसी प्रबंधन फ्री में चार्जिंग की सुविधा देगा। केंद्र काे भेजे गए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के प्रस्ताव काे अब मंजूरी मिल गई है। एचअारटीसी की अाेर से शहर में 20 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का प्रस्ताव केंद्र काे भेजा था। जिसमें 10 जगहाें पर चार्जिंग स्टेशन लगाने काे मंजूरी मिल गई है। एेसे में अगर काेई भी शहरवासी इलेक्ट्रिक कार खरीदता है ताे वह फ्री में इन चार्जिंग स्टेशनाें पर अपनी कार काे चार्ज कर सकते हैं। शिमला शहर में पहले ही इलेक्ट्रिक बसाें काे चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसी तरह अब जल्द ही 10 अन्य स्थानाें काे चिन्हित कर यहां चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। सरकार के वित्त विभाग ने परिवहन विभाग अाैर एचअारटीसी से पाॅलिसी काे लेकर कुछ अाैर जानकारी मांगी है। अगर काेई व्यक्ति अपनी गाड़ी की रिट्रोफिटिंग करवाना चाहता है। यानि उसकी गाड़ी पेट्राेल से चलती है अाैर वह इसे इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदलना चाहता है ताे इसके लिए क्या व्यवस्था हाेगी। जहां पर गाडियों में ये सुविधा दी जा सके ताकि लाेग नई गाड़ी खरीदने के बजाए अपने वाहन काे ही इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदल सके।

इलेक्ट्रिक बसाें की सफलता के बाद लाेग खरीदें ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें, वित्त विभाग ने परिवहन विभाग और एचआरटीसी से पाॅलिसी पर मांगे सुझाव

्मुख्यमंत्री की वे इलेक्ट्रिक कार जिसमें वो ओक-ओवर से सचिवालय और सचिवालय से ओक-अोवर जाते है।

इसलिए लाेग खरीदें इलेक्ट्रिक कार: शहर में जिस तरह से इलेक्ट्रिक बसें चल रही है, उसी तरह से लाेगाें काे भी इलेक्ट्रिक कार में चलने की अादत हाे जाए। इससे जहां शहर में प्रदूषण नहीं हाेगा, वहीं शाेर से भी छुटकारा मिलेगा। सरकार की अाेर से पहले ही इलेक्ट्रिक व्हीकल काे बढ़ावा देने के लिए मंजूरी मिल गई है। एचअारटीसी के सीजेएम एचके गुप्ता का कहना है कि 10 चार्जिंग प्वाइंट काे मंजूरी मिली है। शहर में चार्जिंग स्टेशन कहां बनाए जाएंगे, इसकाे लेकर जल्द ही जगह का चयन हाेगा। जिसके बाद लाेग यहां पर अपनी इलेक्ट्रिक कार काे चार्ज कर सकते हैं।

सीएम भी चलते है इलेक्ट्रिक कार में:प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर अपने कार्यालय अाैर टूअर के लिए इलेक्ट्रिक कार का ही इस्तेमाल करते हैं। एक बार चार्ज करने पर यह कार 452 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इसे चलाने में प्रति घंटा 30 पैसे खर्च होंगे। अगर इसे घर में चार्ज करना हो तो छह घंटे का समय लगता है, जबकि इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन पर इसे मात्र 57 मिनट में चार्ज किया जा सकता है।

शहर में चल रही 50 इलेक्ट्रिक बसें: शिमला शहर उतर भारत का पहला एेसा शहर है, जहां पर सबसे ज्यादा 50 इलेक्ट्रिक बसें चली हुई हैं। इनमें 30 अाैर 20 सीटर बसें लाेगाें काे पर्यावरण प्रदूषण मुक्त सुविधाएं प्रदान कर रही हैं। एचअारटीसी की इन बसों को शिमला की सड़कों के अनुसार तैयार किया गया है। इस बस एक सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि यह बस छोटी है। बस शहर के तीखे मोड़ों पर आसानी से मुड़ रही है। जिससे आगे पीछे चलने वाले वाहनों को भी परेशानी नहीं हाे रही है। इन बसाें के चलने से ज्यादा जाम नहीं लग रहा है।

वाहन खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, रजिस्ट्रेशन हाेगी माफ: इलेक्ट्रिक व्हीकल की रजिस्ट्रेशन पर भी सरकार सब्सिडी देगी। फाेर व्हीलर अाैर टू व्हीलर दाेनाें पर यह सब्सिडी दी जाएगी। पाॅलिसी में इसका भी प्रावधान किया जा रहा है। बैटरी क्षमता के हिसाब से सब्सिडी की दर तय की जाएगी। जबकि रजिस्ट्रेशन फीस काे माफ किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी में इसके प्रावधान किए जा रहे हैं। ये छूट केंद्र सरकार के फेम-टू स्कीम से अलग हाेगी।

X
Shimla News - people will buy electric cars for free charging center approved 10 charging stations in the city
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना