डाक सप्ताह के तहत फिलेटली कार्यशाला आयोजित

Shimla News - सिटी रिपोर्टर | रामपुर बुशहर भारतीय डाक विभाग द्वारा मनाए जा रहे राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत शनिवार को फिलेटली...

Oct 13, 2019, 07:21 AM IST
सिटी रिपोर्टर | रामपुर बुशहर

भारतीय डाक विभाग द्वारा मनाए जा रहे राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत शनिवार को फिलेटली दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विभाग द्वारा कमला मेमोरियल पब्लिक स्कूल रामपुर और रिकांगपिओ डाकघर में फिलेटली विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

स्कूली बच्चों को फिलेटली विषय पर जानकारी देते हुए फिलेटली सहायक माधव आहुजा ने बताया कि डाक टिकट संग्रह एक बहुत ही रोचक एवं मूल्यवान शौक है। इसे शौक का राजा भी कहा जाता है। डाक टिकटें अपने में संस्कृति, इतिहास, धरोहर, महापुरूष, रमणीय स्थान आदि का अपार ज्ञान समेटे हुए होती है। उन्होंने कहा कि छात्र जीवन में बच्चे को डाक टिकट संग्रह के शौक को अपनाकर जहां अपने ज्ञान में बढ़ोतरी कर सकते है वही कालांतर में दुर्लभ डाक टिकटों के विक्रय से अच्छी धनराशि भी अर्जित कर सकते है। यह एक ऐसा शौक है जिसे हर आयु वर्ग का व्यक्ति किसी भी समय अपना सकता है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक डाकघर में 200 रुपये जमा करके फिलेटली खाता खोलकर समय-समय पर जारी होने वाली नई डाक टिकटों की प्राप्ति घर बैठे कर सकते है।

विभाग ने बताया कि डाक विभाग छठीं से नौंवी कक्षा के छात्रों के लिए दीन दयाल स्पर्श योजना लेकर आया है जिसमें चयनित विद्यार्थियों को छह हजार रुपये छात्रवृति भारत सरकार देती है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना