सीएचसी ननखड़ी और छह पीएचसी में फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स के पद खाली

Shimla News - प्रदेश सरकार के ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लाख दावे करे, लेकिन विकास खंड...

Jan 16, 2020, 07:20 AM IST
Rampur News - posts of pharmacist staff nurse vacant in chc nunkhari and six phcs
प्रदेश सरकार के ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लाख दावे करे, लेकिन विकास खंड ननखड़ी में मरीजों को टीका लगाने वाला और दवाइयां वितरीत करने वाला कोई भी स्वास्थ्य कर्मचारी उपलब्ध नहीं है।

हैरानी है कि सीएचसी ननखड़ी और यहां की छह पीएचसी में फार्मासिस्ट और स्टाफ नर्स के अधिकतर पर रिक्त चल रहे हैं। ऐसे में उपचार के लिए यहां पहुंचने वाले मरीजों को तो परेशानियां झेलनी पड़ रही है। ननखड़ी तहसील मुख्यालय में ग्रामीणों के अच्छे उपचार के लिए 30 बेड की सीएचसी प्रदेश सरकार द्वारा खोली गई हैं, लेकिन यहां पर हमेशा से ही सुविधाओं की भारी कमी रही है। यहां कभी चिकित्सकों की कमी तो कभी अन्य स्टाफ का भारी टोटा रहा है।

रामपुर युकां अध्यक्ष जसवीर ठाकुर, महासचिव अश्वनी शर्मा, पवन धडैल, राजीव चौहान, सतपाल, हैरी, देश राज, बंटी, संजय कायथ सहित अन्य लोगों का कहा है कि प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग ननखड़ी में स्टाफ नर्स और फार्मासिस्ट के पदों को भरने में नाकाम साबित हो रहे हैं। जिससे मरीजों को समय पर दवाइयां नहीं मिल पा रही और न उन्हें टीके लग रहे हैं। उन्होंने ने कहा है कि वर्तमान स्थिति यह है कि चिकित्सकों की तैनाती तो प्रदेश सरकार द्वारा कर दी गई है, मगर मरीजों को टीका लगाने के लिए स्टाफ नर्स और दवाइयां देने वाले फार्मासिस्ट की तैनाती नहीं हो पाई है। सीएचसी ननखड़ी में वर्ष 2018 से चार स्टाफ नर्स और तीन फार्मासिस्ट के पद रिक्त चल रहे हैं और दूसरा छह में से पांच पीएचसी में ये पद खाली चल रहे हैं। इसके अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों के भी कई पद लंबे समय से रिक्त हैं, जिन्हें भरने के लिए स्वास्थ्य विभाग अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठा पाया है। इन सभी पदों के रिक्त होने से मरीजों को बेहाल होना पड़ रहा है।

वहीं दूसरी ओर मरीजों को एक्सरे सुविधा भी नहीं मिल पा रही है। जिस कारण उन्हें रामपुर या फिर शिमला की ओर रूख करने को मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को देखते हुए जल्द से जल्द सीएचसी ननखड़ी और सभी पीएचसी में रिक्त चल रहे पदों को भरा जाए।

स्थानीय लोगों ने प्रदेश सरकार से जल्द व्यवस्था सुधारने की मांग उठाई


X
Rampur News - posts of pharmacist staff nurse vacant in chc nunkhari and six phcs
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना