250 करोड़ से अधिक के स्कॉलरशिप घोटाले में जल्द हो सकती है गिरफ्तारी

Shimla News - 250 करोड़ से अधिक के स्कॉलरशिप घोटाले में सीबीआई जल्द ही गिरफ्तारी कर सकती है। केंद्रीय जांच एजेंसी के निशाने पर एक...

Oct 10, 2019, 07:30 AM IST
250 करोड़ से अधिक के स्कॉलरशिप घोटाले में सीबीआई जल्द ही गिरफ्तारी कर सकती है। केंद्रीय जांच एजेंसी के निशाने पर एक शिक्षण संस्थान के अधिकारी और कर्मचारी हंै। वहीं जांच एजेंसी ने इस मामले में चार्जशीट भी तैयार कर ली है, जिसको जल्द ही अदालत में पेश किया जाएगा।

250 करोड़ रुपए से अधिक की स्कॉलरशिप घोटाले में सीबीआई अदालत में चार्जशीट दायर करने से गिरफ्तारी कर सकती है। सूत्रों के अनुसार इस मामले में एक निजी शिक्षण संस्थान के अधिकारी और कर्मचारी जांच एजेंसी के निशाने पर है। सीबीआई की जांच में शिक्षण संस्थान द्वारा स्कॉलरशिप लेने में फर्जीवाड़ा सामने आया है। इसमें प्रबंधन का हाथ पाया गया है और इसके लिए उच्च पद पर बैठे अधिकारियों पर जांच एजेंसी कार्रवाई करने की तैयारी में है। सीबीआई ने स्कॉलरशिप घोटाले को लेकर एक चार्जशीट भी तैयार कर ली है। बताया जा रहा है कि इसमें कुछ अधिकारियों और कर्मचारियों को नामजद किया गया है। सीबीआई जांच में सामने आया है कि एससी, एसटी और ओबीसी के मेधावी छात्रों की स्कॉलरशिप निजी संस्थान द्वारा हड़पी गई। मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक में फर्जी दाखिले दिलाकर स्कॉलरशिप डकारी गई। यह भी सामने आया है कि स्कॉलरशिप हड़पने के लिए अनुसूचित जाति के कई छात्रों को अनुसूचित जनजाति छात्र बनाया गया। यह सब इसलिए किया गया क्योंकि एसटी के छात्रों को एससी छात्रों से दोगुनी स्कॉलरशिप मिलती है। सीबीआई की जांच में हजारों छात्रवृत्तियां फर्जी पाई गई हैं। जांच एजेंसी ने कई छात्रों की पहचान भी कर ली है जिनके नाम पर स्कॉलरशिप हड़पी गई।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना