घर बैठे लें सेंटर अॉफ एक्सीलेंस संजौली में दाखिला, कॉलेज आने की जरूरत नहीं

Shimla News - एक्सीलेंस कॉलेज संजौली में एडमिशन के लिए लाइनों में खड़ा होने की अब जरूरत नहीं पड़ेगी। छात्र घर बैठे ही ऑनलाइन...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:25 AM IST
Shimla News - sitting at the center center of excellence sanjauli admission no need to come to college
एक्सीलेंस कॉलेज संजौली में एडमिशन के लिए लाइनों में खड़ा होने की अब जरूरत नहीं पड़ेगी। छात्र घर बैठे ही ऑनलाइन एडमिशन ले सकेंगे। मेरिट लिस्ट भी ऑनलाइन छात्र देख सकेंगे। इसके साथ ही कैशलेस और पेपरलेस सुविधा वाला हिमाचल का यह पहला संस्थान बन गया है। सरकार ने राज्य के अन्य कॉलेजों में भी ऑनलाइन दाखिला की सुविधा देने के निर्देश दिए हैं।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कॉलेज के प्रिंसिपल डाॅ सीबी मेहता एवं उनकी पूरी टीम की इस कार्य के लिए सराहना की। उन्होंने कहा कि संजौली कॅालेज की यह कोशिश राज्य के अन्य शिक्षण संस्थानों के लिए एक मिसाल है। उन्होंने अन्य कॉलेजों में भी ऑनलाइन दाखिला की सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए और कहा कि सभी संस्थानों को इस डिजिटल दौर में आईटी का भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए।

इसके साथ ही एक्सीलेंस कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। संस्थान में दाखिले के लिए 24 जून तक छात्र आवेदन कर सकेंगे। 25 जून को विभिन्न विषयों की मेरिट लिस्ट भी ऑनलाइन डिस्पले की जाएगी। इसके बाद छात्र घर बैठे ही डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से फीस जमा करवा सकेंगे। इस तरह छात्रों को दाखिले से लेकर फीस जमा करवाने के लिए संस्थान के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे। इस अवसर पर कॉलेज के प्रिंसिपल डाॅ. सीबी मेहता ने कहा कि यह सब कॉलेज के स्टॉफ के सहयोग से यह संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि देश में चल रहे हरित व स्वच्छ भारत अभियान को सुदृढ़ करने के लिए यह एक कोशिश है। प्रधान सचिव शिक्षा केके पंत, एचपीइपी के अध्यक्ष प्रो एसके गुप्ता सहित अन्य शिक्षक व कर्मचारी मौजूद थे।

शिक्षा मंत्री ने सभी कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के दिए निर्देश

कॉलेज में कुल 1110 सीटें विभिन्न विषयों की भरी जाएंगी

संजौली कॉलेज में इसी सत्र से प्रवेश प्रक्रिया को पूरी तरह से आनॅलाइन कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने वीरवार को कॉलेज में इसका शुभारंभ किया। ऐसे में अब कॉलेज में दाखिला लेने वाले इच्छुक छात्र इसकी वेबसाइट से प्रोस्पेक्ट्स डाउनलोड कर सकते हैं और इनको ऑनलाइन जमा करवा सकते हैं। कॉलेज में दाखिले की शुरुआत कर दी गई है। कॉलेज में कुल 1110 सीटें विभिन्न विषयों की भरी जानी है। इसमें अार्ट्स में 600, कॉमर्स में 80, मेडिकल में 140, नाॅन मेडिकल में 140, बीसीए में 40, वोकेशनल कोर्स में 90 (रिटेल मेनेजमेंट में 45 और हॉस्पिटेलिटी व टूरिज्म में 45) सीटें इस सैशन में उपलब्ध है। इनके अलावा कॉलेज में इस सत्र से अंग्रेजी ऑनर्स (20 सीटें) और पत्रकारिता एवं जनसंचार विषय भी शुरू किया जा रहा है।

संजौली कॉलेज में अॉनलाइन एडमिशन का शुभारंभ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया।

X
Shimla News - sitting at the center center of excellence sanjauli admission no need to come to college
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना