• Hindi News
  • Himachal
  • Shimla
  • Thiyog News snowfall in many areas of theog causes damage to gardeners due to the breakdown of apple plants

ठियोग के कई इलाकों में बर्फबारी से सेब के पौधों के टूटने से बागवानों को नुकसान

Shimla News - पिछले सप्ताह ठियोग क्षेत्र में हुई भारी बर्फबारी से कई पंचायतों में बागवानों को सेब के पौधे टूटने से भारी नुकसान...

Jan 16, 2020, 07:26 AM IST
Thiyog News - snowfall in many areas of theog causes damage to gardeners due to the breakdown of apple plants
पिछले सप्ताह ठियोग क्षेत्र में हुई भारी बर्फबारी से कई पंचायतों में बागवानों को सेब के पौधे टूटने से भारी नुकसान हुआ है।

विकास खंड की धारकंदरू, केलवी, भराणा, घूंड, धरेच, बणी, संधू सरीवन आदि ऊंचाई वाली पंचायतों में कई बागवानों के सेब बगीचों में पौधों की टहनियां भारी बर्फ से टूटकर जमीन पर आ गिरीं। कंदरू के उपप्रधान नरेश ठाकुर ने बताया कि उनकी पंचायत में अधितकर बागवानों ने अपने बगीचों में प्रूनिंग नहीं की थी। इस कारण बगीचों को भारी नुकसान हुआ है। टियाली के उपप्रधान हरिकिशन वर्मा ने भी पंचायत के ऊंचाई वाले गावों में सेब के बगीचों में भारी नुकसान होने की सूचना दी है। मतियाना के ननी व आसपास के कई गांवों में भी सेब के पौधे भारी बर्फ के कारण टूटने की सूचना बागवानों ने दी है। चौहड़ गांव के बसंत ठाकुर ने बताया कि उनके बगीचे में जो पौधे बिना प्रूनिंग के रह गए थे उनकी शाखाएं बर्फ का बोझ न सह पाने के कारण टूट गई हैं। इससे काफी नुकसान हुआ है।

उधर बुधवार को पूरे ठियोग क्षेत्र में सुबह तड़के से चल रहे तूफान के कारण भी सेब व देवदार सहित अन्य पेड़ों को नुकसान हुआ है। क्षेत्र की चियोग पंचायत में स्थित देवदार के सबसे बड़े जंगल में कई देवदार के पेड़ों के ढहने की आशंका है। इसी प्रकार अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में भी नमी के कारण पेड़ों को नुकसान पहुंचा है।

बर्फबारी से सेब के पौधों को हुआ भारी नुकसान। चियोग क्षेत्र के बागीचे में बर्फ से टूटी पेड़ की टहनी।

तेज हवाओं के कारण लोग घरों से नहीं निकल पाए बुधवार को पूरे ठियोग क्षेत्र में चलीं तेज हवाओं के कारण लोगों का घरों से निकलना कठिन हो गया। केवल जरूरी कामों से ही लोग अपने घरों से बाहर निकले। हवाओं के कारण ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया। हालांकि दिन में धूप निकली हुई थी लेकिन हवाओं के चलते काफी ठंड लोगों को महसूस हो रही थी। पिछले दो सप्ताह से बर्फबारी, तूफान और मौसम की खराबी के कारण ठियोग क्षेत्र में सभी कामकाज बंद हैं और लोग अपने घरों में ही बंद ठंड का सामना कर रहे हैं। हवाओं के कारण बुधवार को दिन भर ठियोग नगर और आसपास के गांवों में बिजली सप्लाई भी बार बार बाधित होती रही। उधर कई पंचायतों में बिजली की लाईनों में मरम्मत के कारण दिन भर कट लग रहा है। इससे लोगों को ठंड के मौसम में काफी परेशानी हो रही है।

X
Thiyog News - snowfall in many areas of theog causes damage to gardeners due to the breakdown of apple plants
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना