एेसे ताे नहीं बनेगी स्मार्ट सिटी, जब लगाते ही ई-टायलेट-वाटर एटीएम से हाे रही चाेरियां

Shimla News - इन वार्डाें में हुई है चाेरियां

Jan 16, 2020, 07:26 AM IST
Shimla News - such a smart city will not be built when e toilet water atms are charged
इन वार्डाें में हुई है चाेरियां






ब्यूटीफिकेशन के लिए लगाए रेलिंग के बाॅल भी हाे रहे चाेरी, एमसी को पहुंची शिकायतें

िसटी िरपाेर्टर| िशमला

नगर निगम शिमला अब एक अाेर शहर काे स्मार्ट बनाने में लगा है इसके लिए कई एेसे प्रयास िकए जा रहे हैं लेेकिन स्मार्ट बनने से पहले ही दी जा रही सुविधाअाें की सुरक्षा करना नगर निगम के अाफत बन गया है। शहर में जगह-जगह लाेगाें काे अाधुनिक सुविधाएं देने के लिए ई-टायलेट अाैर वाटर एटीएम लगाए गए हैं। लाेगाें काे इसमें पानी की सुविधा मिले अाैर शाैचालय साफ -सुथरे मिले यही निगम का प्रयास है। लेेकिन इनमें सबसे ज्यादा सामान की चाेरियां हाे रही है। खुद अायुक्त नगर निगम हाउस में इस मुददे काे उठा चुके हैं कि एेसे शहर काे कैसे स्मार्ट बनाया जाए।

कई वाटर एटीएम से नलके ही गायब है ताे कई ई- शाैचालय से टीशू पेपर अाैर सिक्के डालने के लिए लगाई गई मशीन ही गायब हाे रही है। नगर निगम प्रशासन खुद भी परेशान है कि कहां तक शाैचालय अाैर वाटर एटीएम में लगाए गए सामान की सुरक्षा करे। वहीं उन्होंने स्थानीय लोगों से भी कहा है कि वह भी पब्लिक संपति की सुरक्षा करे, ताकि शरारत्ती तत्वों से इसे बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि ये सभी जरूरी िचंजे लोगों की सहुलियतों के लिए ही लगाई गई है, ऐसे में अगर आम जनता ही ऐसा करना शुरू कर देगी तो कैसे आने वाले समय में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की आवश्यक िचजांे को लगाया जाएगा।

शिमला शहर में लगाए गए ई-टाॅयलेट, जिनमें लगी सिक्के डालने वाली मशीन तक चोर साथ ले गए, इतना ही नहीं टॉयलेट के अंदर रखे टीशू पेपर तक लोग नहीं छोड़ रहे।

कई वार्डाें से पार्षदाें ने की शिकायत: नगर निगम के कई वार्डाें में पार्षदाें ने शिकायत की है कि मंहगा सामान चाेरी िकया जा रहा है। शहर में निगम के जाे सार्वजनिक शाैचालय है वहां से भी सामान गायब हाे रहा है। हाल ही पाेर्टमाेर स्कूल काे जाने वाले रास्ते में लगा बने शाैचालय से मंहगी शीट ही गायब कर दी गई थी। राताेें-रात इसे काैन उखाड़ ले गया इस बात की काेई खबर नहीं लगी। बाद में इसमें टैंपरेरी शीट फीट कर दी गई। एेसी ही शिकायतें अन्य वार्ड से भी है जिससे अब अधिकारी भी परेशान हाे गए हैं। हर जगह ई- शाैचालय के बाहर नगर निगम सुरक्षा कर्मियाें काे खड़ा नहीं कर सकता न ही एेसा संभव है। एेसे में सवाल उठ रहा है कि जरूरी कीमती सामान की िहफाजत कैसे की जाए।


ब्यूटीफिकेशन को लगी लोहे की रेलिंग कालीबाड़ी से गायब: मालराेड की ब्यूटीफिकेशन के लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट ने लाखाें रूपए खर्च िकए हैं। इसमें कालबाड़ी से लेकर यूएसक्लब एरिया तक कीमती रेलिंग अाैर रेलिंग के सिरे पर अाकर्षक बाॅल लगाए गए हैं। लेेकिन अब ये बाॅल ही रेलिंग पर से गायब है। लाेहे की रेलिंग भी कालीबाड़ी एरिया से गायब है।

X
Shimla News - such a smart city will not be built when e toilet water atms are charged
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना