आयुष्मान कार्ड में एंटर करवा सकेंगे बचे हुए सदस्यों के नाम

Shimla News - अायुष्मान कार्ड धारक अपने परिवार के छूटे हुए सदस्याें काे अब अासानी से एंटर करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपने...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:25 AM IST
Shimla News - the names of the surviving members will be able to enter ayushman card
अायुष्मान कार्ड धारक अपने परिवार के छूटे हुए सदस्याें काे अब अासानी से एंटर करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपने नजदीकी अस्पताल में जाना हाेगा। वहां पर कार्ड में वह बचे हुए सदस्याें के नाम दर्ज करवा सकेंगे। बशर्ते जिन परिवार के सदस्याें के नाम अायुष्मान कार्ड में नहीं है, उनके नाम कार्ड के मुखिया के साथ राशन कार्ड में दर्ज हाेने चाहिए। इससे प्रदेश के उन परिवाराें काे फायदा हाेगा, जिनमें परिवार के कुछ सदस्याें के नाम ताे अायुष्मान कार्ड में है, जबकि कुछ सदस्य इसमें छूट गए हैं।

हालांकि इससे पहले लाेगाें काे समस्या अा रही थी कि अायुष्मान कार्ड में परिवार के कुछ सदस्य ताे एंटर थे, मगर कुछ सदस्याें के इसमें नाम ही नहीं थे। एेसे में उन्हें इसका पता तब चलता था जब वह आयुष्मान में इलाज के लिए पहुंचते थे। एेसे में लाेग बचे हुए सदस्याें के नाम इसमें दर्ज करवाने के लिए लाेक मित्र केंद्राें पर पहुंचते थे ताे वहां पर उन्हें मनाही दे दी जाती थी कि अब नाम एंटर नहीं हाे सकते। स्वास्थ्य अधिकारियाें का कहना है कि लाेक मित्र केंद्र अायुष्मान कार्ड में नाम एंटर करने के लिए अथाॅराइज्ड नहीं है। अस्पतालाें में बचे हुए सदस्याें के नाम अासानी से एंटर करवाए जा सकते हैं। लाेक मित्र केंद्राें में जाने की जरूरत नहीं है। यदि किसी अस्पताल में काेई बचे हुए सदस्याें के नाम एंटर करने के लिए मना करता है ताे इसकी शिकायत अस्पताल अस्पताल के सीएमअाे, एमएस से कर सकते हैं।

भास्कर इम्पैक्ट


X
Shimla News - the names of the surviving members will be able to enter ayushman card
COMMENT