स्वामी विवेकानंद के विचार से अाज भी युवा सहमत

Shimla News - एबीवीपी ने एचपीयू कैंपस में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर स्वामी विवेकानंद की 157वीं जन्मतिथि पर संगाेष्ठी...

Jan 16, 2020, 07:21 AM IST
एबीवीपी ने एचपीयू कैंपस में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर स्वामी विवेकानंद की 157वीं जन्मतिथि पर संगाेष्ठी कार्यक्रम करवाया। कार्यक्रम में पहले विश्व गुरु स्वामी विवेकानंद के जीवन व आदर्शों पर चर्चा की गई।

राम कृष्ण मिशन के स्वामी राम रामानंद ने स्वामी विवेकानंद के जीवन और वेदांता की शिक्षाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आज भी स्वामी विवेकानंद के विचार युवाओं के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। हमारे समाज को वेदांता के माध्यम से सही मार्गदर्शन मिल सकता है। उन्होंने कहा कि समाज आज धन प्रधानता की ओर बढ़ रहा है जबकि समाज को धर्म प्रधान होना चाहिए। धर्म से ही जीवन में नैतिक मूल्यों का विकास होगा जो कि सभ्य समाज के निर्माण में सहायक है। कार्यक्रम के दौरान प्रो. संजय शर्मा ने अपने व्यक्तित्व में स्वामी विवेकानंद के विचारों को रखा। उन्होंने का की स्वामी विवेकानंद आज भी एबीवीपी के आदर्श हैं और इकाई उनके बताए मार्ग पर चल कर सामाजिक हित के कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण और युवाओं के चरित्र निर्माण में विवेकानंद के विचार सबसे सार्थक व प्रभावी है। इस दौरान एबीवीपी ने स्वामी विवेकानंद पर लिखी गई पुस्तकों का स्टाल भी लगाया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना