अाज से राेजाना दिया जाएगा शहर में पानी, पांच करोड़ लीटर पहुंचा पानी

Shimla News - पेयजल किल्लत से जूझ रहे शहरवासियाें के लिए राहत भरी खबर है। अाज से उन्हें राेजाना पानी की सप्लाई मिलेगी। शहर में...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:25 AM IST
Shimla News - water will be released from the water water reached 5 million liters
पेयजल किल्लत से जूझ रहे शहरवासियाें के लिए राहत भरी खबर है। अाज से उन्हें राेजाना पानी की सप्लाई मिलेगी। शहर में पेयजल व्यवस्था संभाल रही कंपनी एसजेपीएन के अधिकारियाें का दावा है कि पानी की राशनिंग बंद कर दी गई है। इसके अलावा अब नदियाें में अब सिल्ट अाने की समस्या भी कम हाे गई है। इससे पानी की लिफ्टिंग प्राेपर हाेने लगी है। शनिवार काे भी शहर में 49.74 एमएलडी पानी पहुंचा। एेसे में अब अाज से निगम राेजाना पानी की सप्लाई देगा। हालांकि इसकी शुरुअात शनिवार शाम से ही कर दी गई। जिन एरिया में पानी की सप्लाई नहीं दी गई थी, शनिवार शाम काे उन सभी एरिया में कंपनी ने पानी की सप्लाई पहुंचा दी है। जबकि अाज से पूरे शहर में पानी की सप्लाई सुचारू कर दी जाएगी।

एसजेपीएन कंपनी के अधिकारियाें ने शुक्रवार काे मेयर की अध्यक्षता में गिरी याेजना का दाैरा किया था। गिरी में इन दिनाें गाद की समस्या अा रही थी। जिससे सप्लाई 20 एमएलडी से घटकर 7 एमएलडी रह गई थी। दाैरे के दाैरान कंपनी के अधिकारियाें ने ट्यूब सेटलर काे दुरूस्त करने के लिए भी कहा। हालांिक अब याेजनाअाें में गाद अानी कम हाे गई है, जिससे अब राेजाना लिफ्टिंग भी बेहतर हाेने लगी है। लिहाजा अब राेजाना पानी की सप्लाई दी जाएगी।

गिरी याेजना इस बार गाद के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित हुई थी। एेसे में अब कंपनी के अधिकारियाें ने इस समस्या से निपटने के लिए गिरी याेजना में नया ट्यूब सेटलर लगाने का भी निर्णय लिया है। यह सेटलर राेजाना 10 एमएलडी तक पानी साफ करेगा। इसके लिए जल्द ही टेंडर प्राेसेस शुरू हाेगा। करीब डेढ़ कराेड़ रुपए से यह ट्यूब सेटलर लगाया जाएगा। इससे गिरी में पानी साफ हाेगा। बरसात के दाैरान गाद अाने पर भी रूटीन की सप्लाई अाती रहेगी। एेसे में अगले साल से पानी की राशनिंग करने की जरूरत नहीं हाेगी।

डेढ़ माह से थी किल्लत शहर में पेयजल किल्लत जून माह के पहले सप्ताह से शुरू हाे गई थी। इसमें जहां एक अाेर याेजनाअाें में जलस्तर कम हाे गया था, वहीं बारिश के दाैरान याेजनाअाें में गाद अाने से भी सप्लाई पर असर पड़ा था। मगर अब कंपनी से सभी समस्याअाें काे दुरूस्त करके राेजाना पानी की सप्लाई देने का निर्णय लिया है। इसकी शुरूअात शनिवार से ही कर दी गई। उन एरिया में भी सप्लाई दी गई, जहां शेड्यूल भी नहीं था।




X
Shimla News - water will be released from the water water reached 5 million liters
COMMENT