• Hindi News
  • Himachal Pradesh News
  • Thiyog News
  • ‘मेरा हिमाचल स्वच्छ हिमाचल कार्यक्रम’ में 50 पंचायतों के जलस्रोत होंगे साफ
--Advertisement--

‘मेरा हिमाचल स्वच्छ हिमाचल कार्यक्रम’ में 50 पंचायतों के जलस्रोत होंगे साफ

आने वाले समय में पीलिया व जलजनित अन्य रोगों की रोकथाम के लिए प्रदेशव्यापी कार्यक्रम मेरा हिमाचल स्वच्छ हिमाचल के...

Dainik Bhaskar

Jan 29, 2018, 02:05 AM IST
आने वाले समय में पीलिया व जलजनित अन्य रोगों की रोकथाम के लिए प्रदेशव्यापी कार्यक्रम मेरा हिमाचल स्वच्छ हिमाचल के तहत ठियोग विकास खंड में भी शुरू किया जा रहा है। इसे लेकर ठियोग के तहसीलदार एनएस वर्मा की अध्यक्षता में सभी विभागों के अधिकारियों की एक बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के इस अभियान के तहत ठियोग विकास खंड में आने वाली सभी 50 पंचायतों में पानी की बावड़ियों से लेकर नालुओं और आईपीएच विभाग की सभी पेयजल योजनाओं के टैंकों की सफाई का कार्य करने के लिए एक अभियान शुरू किया जाएगा।

घर घर किया जाएगा जागरूक

उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत ठियोग के गावों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से एक जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू होगा। ये कार्यकर्ता जल जनित रोगों के बारे में लोगों को जानकारी देंगे। इसके अलावा गावों के आसपास के जल स्त्रोतों के पानी की जांच का कार्य आईपीएच विभाग के सहयोग से की जाएगी। इसके लिए हर पंचायत में दो रिसोर्स व्यक्तियों व स्वच्छता दूतों खंड स्तर पर जल परीक्षण किट उपयोग के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। इस प्रशिक्षण के बाद ये लोग हर 15 दिनों बाद पानी की जांच करेंगे।

इस व्यापक अभियान को लेकर आयोजित इस बैठक में बीडीओ आरएल चौहान, एसडीओ आईपीएच प्रदीप, तहसील कल्याण अधिकारी राकेश चौहान, खंड विकास कार्यालय के अधीक्षक इंद्रसिह टेक्टा, आदि अधिकारी उपस्थित थे।

पेयजल स्त्रोतों के स्वच्छता अभियान की तैयारियों को लेकर बैठक में आए अधिकारी।

पांच चरणों में चलेगा कार्यक्रम

वर्मा ने बैठक में बताया कि यह अभियान पांच चरणों में चलेगा। उन्होंने कहा कि पहले दो चरणों के कार्यान्वयन को लेकर पहली बैठक बुलाई गई जिसमें सभी अधिकारियों ने रणनीति बनाकर कार्ययोजना तैयार की है। उन्होंने बताया कि पंचायतों के प्रधानों सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधियों से भी इस कार्य में सहयोग के लिए निर्देश दिए गए हैं।

X

Recommended

Click to listen..