Hindi News »Himachal »Thiyog» ठियोग के 250 की आबादी वाले गांवों के लिए बनी सड़कों को किया जाए पक्का

ठियोग के 250 की आबादी वाले गांवों के लिए बनी सड़कों को किया जाए पक्का

ठियोग पंचायत समिति की मंगलवार को समिति भवन में आयोजित बैठक में प्रदेश सरकार के बजट में कृषि बागवानी सहित हर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 21, 2018, 02:15 AM IST

ठियोग पंचायत समिति की मंगलवार को समिति भवन में आयोजित बैठक में प्रदेश सरकार के बजट में कृषि बागवानी सहित हर क्षेत्र के लिए किए गए प्रावधानों का स्वागत किया गया।

अध्यक्ष मदन लाल वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में प्रदेश सरकार से आग्रह किया किया कि ठियोग क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पहले चरण में 250 की आबादी वाले गांवों को जो सड़कें बनी हैं, उन्हें पक्का किया जाए। इसके अलावा मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में 100 की आबादी वाले गावों को त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रणाली के जरिए जोड़ा जाए।

बजट का स्वागत: समिति ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर प्रदेश सरकार के इस वित्तीय वर्ष के लिए प्रस्तुत बजट को सराहा गया। इस बजट में जिला परिषद व पंचायत समितियों की निधि में वृद्धि, मानदेय बढ़ाने, सामाजिक सुरक्षा पैशन में आयुसीमा 70 साल करने का स्वागत किया गया।

ठियोग के शिलारू में बागवानी मिशन के तहत गार्डन ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने, सीए स्टोर व मार्केट यार्ड बनाने आदि के लिए प्रदेश में 100 करोड़ रुपए का प्रावधान करने का भी स्वागत किया गया है। किसानों-बागवानों को प्रशिक्षित करने के लिए भी धन के प्रावधान का स्वागत समिति ने किया है। बागवानों को एंटीहेलनैट में अनुदान राशि 10 करोड़ बढ़ाने, हेलगन और हैंडपंप पर अनुदान देने पर भी मुख्यमंत्री को बधाई दी गई।

विभागीय अधिकारियों ने दिया जबाब: इस अवसर पर बीएमओ डाॅ. रमेश शर्मा, तहसील कल्याण अधिकारी राकेश चौहान, अस्पताल प्रभारी डाॅ. दिलीप टेक्टा, बिजली विभाग के सुंदर शर्मा, सीडीपीओ गोस्वामी, आईपीएच व अन्य विभागों के अधिकारियों ने समिति सदस्यों की शिकायतों का निपटारा किया। सामाजिक पेंशन को लेकर केलवी के प्रधान कमलेश शर्मा ने मामला उठाया।

ठियोग पंचायत समिति की बैठक में मंगलवार को उपस्थित समिति सदस्य व अधिकारी।

भेखलटी में बने मंडी|पंचायत समिति ने प्रस्ताव पारित कर भेखलटी में सब्जी मंडी का निर्माण करने का आग्रह किया गया। समिति ने ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री से जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के लिए 45 करोड़ की राशि बढ़ाकर दोगुनी करने का आग्रह किया। साथ की पराला मंडी में सीए स्टोर बनाने व अन्य सुविधां जुटाने की भी मांग की है।

समिति सदस्यों ने रखीं समस्याएं |इस अवसर पर ठियोग के विभिन्न समिति सदस्यों ने अपने अपने वार्ड की समस्याएं सदन में रखीं। समिति सदस्या सुरेखा, महेंद्र खाची, बसंत ठाकुर, परमेश्वर शर्मा, उपाध्यक्ष किरपाराम, लोकेंद्र चंदेल, पंचायत प्रधान सुशीला शर्मा, इंद्रा शर्मा आदि ने अपनी अपनी पंचायतों की पानी, स्वास्थ्य आदि की समस्याएं रखीं।

बागवानी विभाग में मिलें दवाइयां

समिति सदस्यों ने प्रस्ताव पारित कर ठियोग बागवानी प्रसार केंद्र में आजकल काम में आने वाले कीटनाशकों व अन्य दवाओं और यूरिया खाद का कोटा तुरंत भेजने की मांग विभाग से की। कृषि विभाग में कर्मचारियों के रिक्त पदों को भी भरने का आग्रह किया गया। नाबार्ड के तहत उठाऊ पेयजल योजना धानो काशो नमाणा का निर्माण आरंभ करने की मांग की गई। इसके अलावा पावर ट्रिलर, पावर स्प्रे और हेलनेट का 2012-13 के बाद की अनुदान राशी किसानों बागवानों को देने की मांग की गई। अभी भी 1200 से अधिक बागवानों को यह अनुदान राशि देय है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Thiyog

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×