Hindi News »Himachal »Thiyog» सिद्धपुर गांव में ग्रामीणों ने खुद ही बनाई सड़क

सिद्धपुर गांव में ग्रामीणों ने खुद ही बनाई सड़क

ठियोग उपमंडल की मझार पंचायत में सिद्धपुर व आसपास के गांव के लोगों ने स्वयं मझार से सड़क बनाकर मिसाल कायम की है। अब...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 22, 2018, 02:10 AM IST

ठियोग उपमंडल की मझार पंचायत में सिद्धपुर व आसपास के गांव के लोगों ने स्वयं मझार से सड़क बनाकर मिसाल कायम की है। अब ग्रामीणों ने मझार से बनाई इस सड़क को लोकनिर्माण विभाग के अधीन लेकर इसपर बस सेवा चलाने का आग्रह किया है। ग्रामीणों के प्रयासों से शनिवार को सिद्धपुर तक सड़क बनकर तैयार हो गई है।

भेखलटी से सिद्धपुर गांव के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क का निर्माण डेढ़ दशक पूर्व शुरू हुआ था। लेकिन लगाल से आगे ग्रामीणों की ओर से सड़क के लिए भूमि न देने के कारण इस सड़क का लगाल तक की उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री प्रेमकुमार धूमल ने 2010 में कर दिया। सिद्धपुर के ग्रामीणों ने स्वयं कोशिश कर भेखलटी से मझार सड़क से आगे सिद्धपुर के लिए निर्माण शुरू कर दिया। इसके लिए सरकार की ओर से ग्रामीणों को 13 लाख रुपए मिले जबकि दस लाख से अधिक की राशि स्वयं ग्रामीणों ने एकत्र की।

भेखलटी-लगाल सड़क ही हालत भी खस्ता

उधर एक दशक पुरानी भेखलटी लगाल सड़क की हालत भी खस्ता है। इस सड़क पर उद्घाटन के समय एक दिन ही बस चली। सड़क के ग्रेड को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं। मझार पंचायत के उपप्रधान हेमचंद कंवर के अनुसार इस सड़क की मरम्मत और इसपर बस चलाने की मांग कई सालों से हो रही है। करोड़ों रुपए खर्च होने पर भी लोगों को लाभ नहीं मिला है। बड़े वाहन इस सड़क पर नहीं चल पाते हैं। पंचायत के अनुसार इस सड़क से जो लाभ ग्रामीणों को मिलना चाहिए था वह नहीं मिल पा रहा है।

भेखलटी से लगाल तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनी सड़क की टारिंग व मैटलिंग के टेंडर हो चुके हैं और जल्द की कार्य अवार्ड किया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि ग्रामीणों की ओर से भूमि न देने के कारण यह सड़क सिद्धपुर तक नहीं बन पाई है। महेश कंवर, एक्सीयन लोनिवि

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Thiyog

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×