--Advertisement--

मॉकड्रिल से बताए सुरक्षा सुरक्षा के गुर

अग्निशमन चौकी के कर्मचारियों को दोपहर बाद नगर में मॉकड्रिल के की। पोटेटो मैदान से अग्निशमन का छोटा वाहन क्यूआरवी...

Dainik Bhaskar

Apr 27, 2018, 02:10 AM IST
अग्निशमन चौकी के कर्मचारियों को दोपहर बाद नगर में मॉकड्रिल के की। पोटेटो मैदान से अग्निशमन का छोटा वाहन क्यूआरवी सब्जी मंडी होते हुए शाली बाजार के अंतिम छोर सुभाष चौक तक लाया गया। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के अनुसार यह पूर्वाभ्यास नगर में होने वाले किसी अग्निकांड से निपटने की तैयारियों के लिए किया गया था।

शुरू में ही परेशानी

पोटेटो मैदान से निकलते समय ही वाहन को परेशानियां आईं। यहां सड़क के आसपास अग्निशमन वाहनों के आगे पार्क कारों व अन्य वाहनों के कारण वाहनों को निकलने में कई मिनट लग जाते हैं। उसके बाद सब्जी मंडी से अग्निशमन वाहन को निकालने में भी पांच मिनट से अधिक समय लग गया। बाजार में प्रशासन की कार्रवाई के बाद तहबाजारियों के न होने के कारण वाहन दस मिनट के व्यवधान के बाद सुभाष चौक पहुंच पाया।

नहीं मिले हाईडेंट : सब्जी मंडी से लेकर सुभाष चौक तक शाली बाजार में अग्निशमन कर्मचारियों को एक भी हाईडेंट नहीं मिला। बाजार में टाइलें बिछाने के कार्य के दौरान ये दब गए हैं। अग्निशमन चौकी के प्रभारी लायकराम शर्मा ने बताया कि इस बारे में आईपीएच विभाग को कई पत्र लिखे जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि बाजार में केवल छोटा वाहन की आगजनी की घटना के समय पहुंच सकता है इसलिए हाईडेंट जरूरी हैं। क्योंकि क्यूआरवी वाहन इसी से पानी लेकर आग बुझाने का कार्य कर सकता है। इस वाहन में मात्र तीन सौ लीटर पानी ही आता है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..