• Hindi News
  • Himachal
  • Thiyog
  • ठियोग क्षेत्र में तापमान गिरने से मुरझाए सेब के फूल
--Advertisement--

ठियोग क्षेत्र में तापमान गिरने से मुरझाए सेब के फूल

Thiyog News - ठियोग क्षेत्र में ठंड के कारण सेब के पौधों पर फूल मुरझाने लगे हैं। भास्कर न्यूज | ठियोग ठियोग क्षेत्र में...

Dainik Bhaskar

Apr 21, 2018, 02:15 AM IST
ठियोग क्षेत्र में तापमान गिरने से मुरझाए सेब के फूल
ठियोग क्षेत्र में ठंड के कारण सेब के पौधों पर फूल मुरझाने लगे हैं।

भास्कर न्यूज | ठियोग

ठियोग क्षेत्र में वीरवार शाम से बारिश व तेज ठंडी हवाओं के कारण तापमान काफी नीचे आ गया है। इससे ऊंचाई वाले इलाकों में सेब के पौधों पर आए फूल मुरझाने लगे हैं और बागवानों की चिंताएं आने वाली फसल को लेकर काफी बढ़ गई हैं। वीरवार देर शाम तक बारिश की फुहारों के बाद शुक्रवार सुबह से मौसम खराब रहा। ठियोग व आसपास के इलाकों में हल्के ओले भी गिरे। ठियोग में सुबह तापमान 8 डिग्री सेंटीग्रेड से नीचे पहुंच गया जो सेब की सैटिंग के लिए काफी कम बताया जा रहा है।

नमी न होने का पड़ चुका असर

इस साल सर्दियों में बर्फबारी न होने के कारण सेब बागीचों में नमी न होने का बुरा असर निचले व मध्यम ऊंचाई वाले सेब बागीचों पर पड़ चुका है और सेब की सैटिंग इन इलाकों में काफी कम है। ऊंचाई वाले संधू, मतियाना आदि इलाकों में पहले दौर की फ्लॉवरिंग से कुछ सैटिंग हुई है। लेकिन उसके बाद लगातार मौसम खराब होने और तापमान गिरने के कारण सेब के फूल फलों में नहीं बदल पा रहे हैं। ठंड का असर बगीचों में आने वाली मधुमक्खियों पर भी पड़ रहा है जिससे परागण की समस्या भी उत्पन्न हो गई है।

X
ठियोग क्षेत्र में तापमान गिरने से मुरझाए सेब के फूल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..