--Advertisement--

Check AP Board SSC Result 2018 Here

आंध्र प्रदेश बोर्ड 10वीं रिज़ल्टः आंध्र प्रदेश बोर्ड ऑफ सीनियर सेकेंड्री एजुकेशन यानि बीएसईएपी हर साल राज्य में 10वीं की परीक्षाएं करवाता है। इस साल भी परीक्षा आयोजित हुई जो 15 मार्च से शुरू होकर 29 मार्च को संपन्न हुई थी। और अब 29 अप्रैल यानि कि रविवार को नतीजों का ऐलान होने जा रहा है। जिसका सभी छात्रों और उनके अभिभावकों को बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार है। इस एग्ज़ाम को एसएससी के नाम से भी जाना जाता है। 

उलटी गिनती शुरू
आंध्र प्रदेश बोर्ड की एसएससी की परीक्षाओं के रिज़ल्ट की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। 29 अप्रैल को सुबह 11 बजे रिज़ल्ट का ऐलान कर दिया जाएगा जिसकी तमाम तैयारियां पूरी की जा चुकी है

यहां और ऐसे करें रिज़ल्ट चेक
-आंध्र प्रदेश एसएससी(10वीं) की परीक्षा का रिज़ल्ट जानने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट bseap.org, bse.ap.gov.in और  manabadi.co.in में से किसी एक पर जाना होगा। 
-वेबसाइट ओपन होने के बाद आंध्रा एसएससी रिज़ल्ट के ऑप्शन को चुने 
-मांगी गई ज़रूरी जानकारी डाले और सब्मिट पर क्लिक कर रिज़ल्ट जाने।
-रिज़ल्ट सामने आने के बाद उसे डाउनलोड करना न भूले।

6 लाख से ज्यादा छात्रों ने दिया एग्ज़ाम
इस बार आंध्र प्रदेश की एसएससी परीक्षा में 6 लाख 17 हज़ार 484 छात्रों ने हिस्सा लिया था जिन्हे अब अपने रिज़ल्ट का बेसब्री से इंतज़ार है। इनमें 3 लाख 11 हज़ार 8 छात्र तो वही 2 लाख 95 हज़ार 359 छात्राएं शामिल हैं। एग्ज़ाम के लिए 2 हज़ार 834 सेंटर बनाए गए थे। 

मुख्यमंत्री करेंगे जारी
29 अप्रैल को आंध्र प्रदेश बोर्ड की 10वीं का रिज़ल्ट जारी होगा। जिसे रविवार सुबह 11 बजे आंध्र प्रदेश के मानव संसाधन विकास मंत्री गंता श्रीनिवास राव जारी करेंगे। 

पिछले सालों का आंकड़ा

आंध्र प्रदेश एसएससी के पिछले सालों के आंकड़े निकाले तो साल 2016 में 91. 75 स्टूडेंट पास हुए थे। जबकि 2017 में पास प्रतिशत में 3 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई । 2017 में 94. 72 फीसदी छात्र पास हुए जिनमें 94.3 फीसदी छात्र तो वही 94.77 फीसदी छात्राएं पास हुई थी।

Andhra Pradesh Board Result 2018 News

10वीं के बाद स्ट्रीम की टेंशन? ऐसे करे चयन, अपनाए ये टिप्स

यूपी बोर्ड के रिज़ल्ट जारी होने ही वाले है। बस कुछ दिन का इंतज़ार और फिर छात्रों की मेहनत का फल उनके सामने होगा। परिणामों की घोषणा के साथ ही इंतजार तो खत्म हो जायेगा, लेकिन छात्रों और अभिभावकों के सामने आगे नई चुनौतियां आन खड़ी होंगी। खासतौर से बात करे 10वीं कक्षा की तो रिज़ल्ट के बाद छात्रों और उनके माता-पिता के मन में जो सबसे बड़ा सवाल होगा वो होगा स्ट्रीम चयन को लेकर। 10वीं के बाद कौन सी स्ट्रीम रहेगी बेस्ट, किस क्षेत्र में होंगी करियर की बेहतर संभावनाएं ये वो तमाम सवाल होंगे जिनके जवाब ढूंढने में थोड़ी परेशानी ज़रूर उठानी पड़ेगी। इसीलिए इन सवालों के जवाब ढूंढने में हम आपकी मदद करेंगे।

Manabadi SSC Result 2018: आंध्र प्रदेश बोर्ड 10वीं रिजल्ट आज, देखें bieap.gov.in पर

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ऑफ आंध्र प्रदेश (BSEAP) 10वीं का रिजल्ट आज शाम 4 बजे आने वाला है। यह रिजल्ट सुबह 11 बजे जारी होना था लेकिन कुछ कारणों के चलते अब इसका टाइम बदलकर शाम 4 बजे कर दिया है। हर साल लगभग मई के दूसरे में आने वाला ये रिजल्ट इस साल जल्दी घोषित हो रहा है। आंध्र प्रदेश बोर्ड की ये परीक्षा 15 से 29 मार्च 2018 के बीच हुई थीं। इस साल आंध्र प्रदेश बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में लगभग 57 हजार स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। जिसमें लगभग 1 हजार स्टूडेंट्स प्राइवेट थे। बाकि अन्य रेगुलर थे। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bieap.gov.in पर देख सकेंगे।

जानिए 12वीं के बाद कौन-कौन कोर्स के लिए कर सकते है अप्लाई

29 अप्रैल को रिज़ल्ट आने के बाद 10वीं के छात्रों के सामने जहां सही विषय के चुनाव की टेंशन होगी तो वही 12वीं के छात्रों को भी भविष्य को लेकर सही रणनीति तैयार करनी होगी जो उनके करियर को सही दिशा दे सके। 12वीं के बाद वो कौन सा कोर्स चुने और किस ओर अपने भविष्य को लेकर जाएं जहां उन्हे आगे बढ़ने के ज्यादा से ज्यादा मौके मिल सके। ये सवाल सबसे ज्यादा टेंशन पैदा करता है। लेकिन घबराएं नहीं...इसी टेंशन को मिटाने के लिए हम आपके लिए ढेरों विकल्प जो आपको आपकी रूचि और विषय के आधार पर आपके करियर को चुनने में मददगार साबित होगा। बात सबसे पहले साइंस विषय की।

अगर छात्र बोर्ड रिज़ल्ट को लेकर तनाव मे हैं तो पेरेंट्स इन बातों का जरूर रखे ध्यान

जैसे-जैसे परिणाम का दिन नज़दीक आता जा रहा है छात्रों के दिन की धड़कन और बढ़ने लगी है। 10वीं और 12वीं के छात्रों के चेहरों पर तनाव अब साफ देखा जा सकता है। लेकिन ये तनाव कई बार घातक भी साबित हो जाता है। यही कारण है कि इस वक्त छात्रों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। उनके डर को समझें और उनसे बात करें। ज़रुरी है कि

जानिए 12वीं के बाद आर्टस के छात्रों के पास स्टडी के कौन-2 से विकल्प मौजूद है

कला के असीमित क्षेत्र में संभावनाएं भी असीमित है। 10वीं के बाद कला या मानविकी जैसे विषयों को चुन उसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उससे पहले संभावनाओं को तलाशना बेहद ज़रूरी है। वही 12वीं के बाद भी छात्रों के मन में सबसे अहम यही सवाल होता है कि कला विषय के साथ 12वीं के बाद क्या करें तो इस सवाल का जवाब आज कुछ हद तक हम आपको देते हैं जो आपको आपकी राह चुनने में मददगार साबित होगा। वैसे तो कोई भी कोर्स रूचि और क्षमता के आधार पर ही चुनना चाहिए... लेकिन आमतौर पर छात्र ज्यादातर कोर्स की जानकारी न होने पर सही पाठ्यक्रम का चुनाव नहीं कर पाते। इसीलिए आज हम आपको कला के क्षेत्र से जुड़े कुछ पाठ्यक्रमों की जानकारी दे रहे हैं।

जानिए साइंस के छात्र 12वीं के बाद साइंस में किन-2 पाठ्यक्रमों में एडमिशन ले सकते है

जहां पहले छात्र विज्ञान विषय से घबराते थे वहीं आज के दौर में साइंस छात्रों के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय होता जा रहा है। क्योंकि यह इंजीनियरिंग, चिकित्सा और इससे संबंधित विषयों तक पहुंचाने का एक ज़रिया बन चुका है। कई ऐसे क्षेत्र है जिनमे जाने के लिए 12वीं में विज्ञान से पढ़ाई बेहद जरूरी होती है। जल्द ही यूपी बोर्ड का 10वीं का रिज़ल्ट आने वाला है अगर आप सोच रहे हैं कि 10वीं पास होने के बाद आगे की पढ़ाई साइंस विषय से करे तो उससे पहले आपको साइंस में आगे की संभावनाओं पर भी विचार करना होगा। जो सिर्फ 10वीं के छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि 12वीं पास कर उच्च शिक्षा की ओर कदम रखने वाले छात्रों के लिए भी काफी अहम होगा। 12वीं के बाद साइंस स्ट्रीम के छात्रों के पास कई पाठ्यक्रमों के विकल्प मौजूद होते हैं जैसे

कॉमर्स के छात्र 12वीं के बाद कॉमर्स के किन-2 पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते है, ये रही लिस्ट

कॉमर्स यानि कि वाणिज्य...10वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट का लगाव इसी फील्ड में होता है कारण है इस स्ट्रीम में बढ़ता स्कोप। ये स्ट्रीम छात्रों में इसलिए भी लोकप्रिय है क्योकि इस स्ट्रीम के छात्र कला के क्षेत्र में भी अपना भाग्य आज़मा सकते है यानि वाणिज्य छात्रों के पास कला और वाणिज्य दोनों ही पाठ्यक्रमों को आज़माने के मौके होते है। यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट बस कुछ ही दिनों में जारी होने वाला है और इसीलिए इस स्ट्रीम में रूचि रखने वाले 10वीं के छात्रों को जहां स्ट्रीम चुनने की टेंशन होगी तो वही कॉमर्स से 12वीं करने वाले आगे के कोर्स को लेकर दुविधा में होंगे। लेकिन घबराएं नहीं हम लाएं हैं आपके लिए कॉमर्स स्ट्रीम के कुछ कोर्स की जानकारी जो आपके करियर में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

10वीं के बाद छात्र इन डिप्लोमा कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं, ये रही कोर्स की लिस्ट

ज्यादातर स्टूडेंट 10वीं के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखते हैं। उच्च शिक्षा हासिल करने के बाद ही वो करियर की दिशा में आगे बढ़ते है। लेकिन कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जो मजबूरन आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख पाते और उन्हे जॉब तलाशनी पड़ती है इसके अलावा कई स्टूडेंट ऐसे भी होते हैं जो समय बचाने के लिए भी आगे की पढाई से अच्छा कोई कोर्स कर जॉब की इच्छा रखते हैं। यदि आप भी उन्ही छात्रों में से एक है जो उच्च शिक्षा में जाने के बजाय जल्द से जल्द नौकरी करना चाहते हैं, तो डिप्लोमा कोर्स या सर्टिफिकेट कोर्स के जरिए आप अपनी इच्छा को पूरा कर सकते है। इससे फायदा ये होगा कि सिर्फ प्राइवेट सेक्टर ही नहीं बल्कि सरकारी क्षेत्र में भी आपको नौकरी आसानी से मिल जाएगी। अगर डिप्लोमा कोर्स की बात करें तो उनमें:

अगर आप 10वीं पास हैं और इंजीनियर बनना चाहते हैं तो यहाँ करें अप्लाई

इंजीनियर बनने की चाह रखते हैं तो भला 12वीं पास करने का इंतज़ार क्यों। 12वीं से पहले भी ऐसे मौके हैं जब आप इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लेकर इंजीनियरिंग की पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं। आम तौर पर स्टूडेंट 12वीं की पढ़ाई के बाद इजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए अच्छे कॉलेजों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्ज़ाम देते है जबकि कुछ निजी कॉलेजों में एडमिशन के ज़रिए पढ़ाई पूरी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 10वीं के बाद भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की जा सकती है। जी हां... 10वीं पास करने के बाद भी पॉलीटेक्निक करके इंजीनियर बना जा सकता है। इससे सीधे-सीधे 2 फायदे फायदा ये होगा:

12वीं पास वालों के लिए देश में निकली कई हज़ार सरकारी नौकरी, ये रही लिस्ट

29 अप्रैल को यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट घोषित हो रहा है। 12वीं कक्षा के छात्रों को जहां अपने बेहतर रिज़ल्ट की टेंशन है तो वही छात्रों में हायर स्टडी और नौकरी को लेकर भी तमाम सवाल तनाव बनाए है। जो छात्र प्रोफेशनल कोर्स करने के अलावा नौकरी करने के इच्छुक है उनके लिए सुनहरे मौको की कोई कमी नहीं। जी हां...12वीं पास है और नौकरी की है दरकार तो भला कमी कहा..ढेरों मौके आपका इंतज़ार कर रहे हैं।

10वीं पास करते ही नौकरियों का अंबार, ये रही 10वीं पास वालों के लिए सरकारी नौकरियों की लिस्ट

29 अप्रैल को यूपी बोर्ड के 10वीं के नतीजे घोषित हो जाएंगे। लेकिन 10वीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई के साथ साथ अगर आपको सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर मिल जाए तो भला इससे अच्छी खुशखबरी और क्या होगी। जी हां...10 वीं पास छात्रों के लिए कई मौके इंतज़ार कर रहे है।

Click to listen..